लाइव टीवी

भारतीय नौसेना के इतिहास में क्‍या है 4 दिसंबर का महत्‍व? आखिर इसी दिन क्‍यों मनाया जाता है नौसेना दिवस?

Updated Dec 04, 2020 | 06:00 IST

भारतीय नौसेना दिवस हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाता है। आखिर भारतीय नौसेना के इतिहास में इस तारीख का क्‍या महत्व है और क्‍यों इसी दिन इस खास दिवस का आयोजन किया जाता है? आइये जानते हैं क्‍या है इसका ऐतिहासिक महत्व:

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
भारतीय नौसेना के इतिहास में क्‍या है 4 दिसंबर का महत्‍व? आखिर इसी दिन क्‍यों मनाया जाता है नौसेना दिवस?
मुख्य बातें
  • भारत में नौसेना दिवस हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाता है
  • यह 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर मिली फतह की याद दिलाता है
  • भारतीय युद्धपोतों ने पाकिस्‍तानी युद्धक पोतों को नष्‍ट कर दिया था

नई दिल्ली : भारतीय नौसेना का इतिहास बहादुरी के कई कारनामों से भरा पड़ा है, जो हर पल देश की जनता को गौरवान्वित व रोमांचित करता है। यूं तो भारत में नौसेना की स्थापना पहली बार ईस्ट इंडिया कंपनी ने अपने जहाजों की रक्षा के लिए 1612 में की थी और 1950 में इसका पुर्नगठन भी किया गया, लेकिन 1971 के बाद हर साल 4 दिसंबर की तारीख को भारतीय नौसेना दिवस के तौर पर मनाया जाता है। आखिर भारतीय नौसेना के इतिहास में क्‍या है इस तारीख का महत्‍व और इसी दिन क्‍यों मनाया जाता है नौसेना दिवस?

हर साल 4 दिवस को भारतीय नौसेना दिवस 1971 के उस युद्ध में पाकिस्तान पर मिली फतह की याद में मनाया जाता है, जब भारतीय युद्धपोतों ने पाकिस्‍तानी युद्धक जहाजों को नेस्‍तनाबूद कर दिया था। दरअसल, बांग्‍लादेश के मुक्ति संग्राम के दौरान जब पाकिस्‍तान की ओर से भारतीय हवाई ठिकानों को निशाना बनाया गया तो भारत ने भी इसका पुरजोर तरीके से जवाब‍ दिया था। पाकिस्‍तान की ओर से 3 दिसंबर, 1971 की शाम को भारतीय हवाई ठिकानों पर हमले किए गए, जिसके बाद 25वीं मिसाइल वेसल स्क्वाड्रन को तीन मिसाइल युद्धपोतों- निर्घट, वीर और निपात को अधिकतम रफ्तार के साथ कराची की ओर भेजने का आदेश दिया गया।

जब भारत ने पाकिस्‍तान पर पाई थी फतह

ये युद्धपोत 4 दिसंबर की मध्यरात्रि से पहले ही पाकिस्‍तानी युद्धक जहाजों को निशाना बनाने में सफल रहे, जिसके परिणामस्वरूप पाकिस्तानी विध्वंसक खैबर, माइनस्वीपर मुहाफि‍ज और एमवी वीनस चैलेंजर के साथ-साथ कियारी के तेल क्षेत्रों को भी नष्ट कर दिया गया। कराची पर 7 और 8 दिसंबर को पश्चिमी सीमा से फिर हमला हुआ। आईएनएस विनाश ने चार मिसाइलें दागीं, जिसने एमवी गल्फ स्टार, एमवी हरमैटन और पीएन टैंकर डक्का को नुकसान पहुंचा और इस तरह भारतीय नौसेना ने पाकिस्‍तानी बलों पर विजय पाई। उसी की याद में हर साल 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना द‍िवस मनाया जाता है।

इस बार नौसेना दिवस ऐसे समय में मनाया जा रहा है, जबकि पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। भारत-चीन तनाव के बीच नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने गुरुवार को कहा कि भारतीय नौसेना हिंद महासागर में चीन सहित अन्य कारकों से मिलने वाली सभी तरह की चुनौतियों से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार व मुस्‍तैद है। चीन के साथ जारी गतिरोध का हवाला देते हुए नौसेना प्रमुख ने कहा कि इलाके में निगरानी के लिए पी-8I और हेरोन ड्रोन्स की तैनाती की गई है। उन्‍होंने यह भी कहा कि भारतीय नौसेना इलाके में सेना व वायुसेना के साथ समन्‍वय के साथ काम कर रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।