लाइव टीवी

बेलगाम हुई कोरोना वायरस की दूसरी लहर, देश के इन शहरों में लग चुका है नाइट कर्फ्यू और लॉकडाउन

Updated Apr 12, 2021 | 20:40 IST

देश में कोरोना वायरस की वजह से लगातार हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। राजधानी दिल्ली और गुरुग्राम सहित कई शहरों में नाइट कर्फ्यू लग चुका है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
जानिए देश के किन शहरों में लगा है नाइट कर्फ्यू और लॉकडाउन
मुख्य बातें
  • कोरोना की दूसरी लहर हो चुकी है खतरनाक, कई राज्यों ने सख्त की पाबंदियां
  • गुरुग्राम में भी लगा नाइट कर्फ्यू, रात 10 से लागू रहेंगे ये प्रतिबंध
  • महाराष्ट्र सरकार अगले कुछ दिनों में पूरे राज्य में लगा सकती है लॉकडाउन

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर इस कदर बेकाबू हो चुकी है कि कई शहरों और राज्यो में नाइट कर्फ्यू लग चुका है। वहीं कई जगहों पर तो वीकेंड पर पूरा लॉकडन तक लग गया है। महाराष्ट्र में हालात इतने बिगड़ गए हैं कि सीएम उद्धव ठाकरे को कहना पड़ा कि अब लॉकडाउन के अलावा उनके सामने और कोई विकल्प नहीं है। हालांकि मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में पीएम मोदी ने लॉकडाउन की संभावना को खारिज किया था लेकिन जिस तरह से हालात बिगड़ रहे हैं उससे आने वाले दिनों में लॉकडाउन से भी इंकार नहीं किया जा सकता है।

इन राज्यों में लगा नाइट कर्फ्यू
अभी तक दिल्ली, यूपी के कुछ शहरों, दिल्ली, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हरियाणा, पंजाब, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान कर्नाटक, जम्मू और कश्मीर और ओडिशा जैसे राज्यों के कई शहरो में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। बीते चौबीस घंटे के दौरान करीब 1.70 लाख केस सामने आए हैं जो अभी तक एक दिन में आए सर्वाधिक मामले हैं। मामले हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहे हैं और ऐसा ही रहा तो स्वास्थ्य व्यवस्था बुरी तरह चरमरा सकती है। भारत कोरोना के मामलों में प्रभावित देशी की सूची में चौथे नंबर पर आ गया है। तो आईए जानते हैं कि राज्यों के किन शहरों मे लगा है नाइट कर्फ्यू

हरियाणा
राजधानी दिल्ली से सटे हरियाणा में आज ही सरकार ने नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है। कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए खट्टर सरकार ने यह फैसला लिया है। राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने ट्वीट करते हुए कहा, 'बढ़ते कोरोना के केसों को देखते हुए हरियाणा में नाइट कर्फ्यू हरदिन रात 9:00 बजे से प्रातः 5:00 बजे तक आगामी आदेश तक जारी रहेगा।'

महाराष्ट्र

कोरोना वायरस से कोई राज्य सबसे अधिक प्रभावित हुआ है तो वह है महाराष्ट्र जहां हर दिन 50 हजार से अधिक नए मामले आ रहे हैं। राज्य में अभी तक नाइट कर्फ्यू के अलावा वीकेंड का लॉकडाउन हैं लेकिन जल्द ही संपूर्ण राज्य में लॉकडाउन लगेगा। केंद्र ने महाराष्ट्र के 30 सबसे प्रभावित जिलों के लिए केंद्रीय दल भेजे हैं और ये दल कोविड-19 के प्रसार के कारणों को समझने के लिए जिला प्रशासन के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ ऐसा राज्य है जहां कोरोना से हालात बिल्कुल बेकाबू हो चुके हैं। राज्य में रविवार को कोविड-19 के 10,521 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,43,297 हो गई।  बिलासुपर में (14 अप्रैल से 21 अप्रैल), सरगुजा में (13 अप्रैल से 23 अप्रैल), बलरामपुर में (14 अप्रैल शाम छह बजे से 25 अप्रैल), मुंगेली (14 अप्रैल से 21 अप्रैल) जांजगीर-चांपा (13 अप्रैल शाम छह बजे से 23 अप्रैल तक) जिले में लॉकडाउन की घोषणा की गई है। इन क्षेत्रों मं कई तरह की गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा रहेगा। इसके साथ ही राज्य के 28 जिलों में से 18 में लॉकडाउन लगाया गया है।

दिल्ली
राजधानी दिल्ली में तो कोरोना के मामले हर दिन नया कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं। सोमवार को दिल्ली  में  11491 नए मामले सामने आए हैं जो अब तक के सर्वाधिक मामले हैं। दिल्ली सरकार ने 30 अप्रैल तक रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। इसके अलावा सरकार ने कई और भी पाबंदिया लगाई है। 

मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश सरकार कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को राज्‍य के सभी नगरीय क्षेत्रों में 8 अप्रैल से नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है, जो कि अगले आदेश तक जारी रहेगा। इसके अलावा हर रविवार को सभी शहरों में संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा जिनमें भोपाल, इंदौर, छिंदवाडा, उज्‍जैन, मंदसौर, जबलपुर, ग्‍वालियर, और होशंगाबाद समेत सभी बड़े शहर शामिल हैं।
राजस्थान
राजस्थान सरकार भी कोरोना की महामारी से जूझ रही है। अशोक गहलोत सरकार करीब 18 शहरों में नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर चुकी है जो रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक प्रभावी रहेगा।  जो शहर नाइट कर्फ्यू की सूची में शामिल हैं उनमें अजमेर, भीलवाड़ा, जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर जैसे शहर हैं।

उत्तर प्रदेश 
उत्तर प्रदेश में भी हालात बेकाबू होते जा रहे हैं और इसी के मद्देनजर राज्य के कई शहरों में इस समय नाइट कर्फ्यू लगा हुआ है जिनमें नोएडा, गाजियाबाद, वाराणसी, लखनऊ, मेरठ, बरेली, आगरा, प्रयागराज जैसे शहर शामिल हैं।

गुजरात
 गुजरात में हालात किस कदर बिगड़ रहे हैं इसकी एक झलक सोमवार को उस समय देखने को मिली जब उच्च न्यायालय ने राज्य में कोविड-19 की स्थिति और लोगों को हो रही कठिनाइयों को लेकर सोमवार को राज्य सरकार की खिंचाई करते हुए कहा कि वास्तविकता, सरकारी दावों के विपरीत है। अहमदाबाद, राजकोट, वडोदरा, जामनगर, आनंद, नडियाद, मेहसाणा, मोरबी, दाहोद, पाटन, गोधरा, भुज, गांधीधाम, भरूच, भावनगर, जूनागढ़, गांधीनगर,  सुरेंद्रनगर और सूरत में 30 अप्रैल तक रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा।
ओडिशा
ओडिशा में भी कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। आज ही राज्य में  1,741 नए मामले सामने आने के बाद यहां अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या सोमवार को 3.5 लाख से पार हो गई है। बोलंगीर, नुआपाड़ा, कालाहांडी, नवरंगपुर, कोरापुट, सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, बारगढ़ और मलकानगिरी में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है

पंजाब 
दूसरी वेव में पंजाब भी सबसे अधिक प्रभावित राज्यों में शामिल है। पूरे राज्य में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक का नाइट कर्फ्यू लागू है। हालांकि चंड़ीगढ़ में इसका समय रात साढ़े 10 बजे से 5 बजे तक का है।

जम्मू- कश्मीर
जम्मू कश्मीर में सोमवार को कोविड-19 संक्रमण के 991 नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 1,39,381 हो गए। जम्मू, श्रीनगर, उधमपुर, बारामूला, कठुआ, अनंतनाग, बडगाम, कुपवाड़ा के शहरी क्षेत्रों में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू  लागू है।

इसके अलावा केरल, कर्नाटक तथा तमिलनाडु के कुछ शहरों में कोरोना की रफ्तार को रोकने के लिए पहले ही नाइट कर्फ्य ूलग चुका है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।