लाइव टीवी

भारत में COVID-19 की चौथी लहर की संभावना नहीं, एक्सपर्ट बोले- लेकिन सावधानी बरतने की जरुरत

Updated Jun 09, 2022 | 20:44 IST

मैक्स हेल्थकेयर के डायरेक्टर डॉ रोमेल टिक्कू ने कहा कि भारत में चौथी लहर आने की संभावना नहीं है जब तक कि एक नए COVID-19 वेरिएंट की रिपोर्ट नहीं आती है। साथ ही उन्होंने कहा कि जब तक महामारी का प्रसार बंद नहीं होता तब तक सावधानी बरतने की जरुरत है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
कोरोनी की चौथी लहर पर जानिए एक्सपर्ट की राय

नई दिल्ली : भारत में गुरुवार को भी कोरोना वायरस (COVID-19) के नए मामलों में वृद्धि जारी रही। देश में पिछले 24 घंटों में 7,000 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए, जिसे देखते हुए एक जाने माने एक्सपर्ट ने चेतावनी दी है कि भारत में चौथी लहर आने की संभावना नहीं है जब तक कि एक नए COVID-19 वेरिएंट नहीं आते हैं। गुरुवार को एएनआई के साथ एक एक्सक्सूलिव बातचीत में मैक्स हेल्थकेयर के डायरेक्टर डॉ रोमेल टिक्कू ने कहा कि भारत में चौथी लहर आने की संभावना नहीं है जब तक कि एक नए COVID-19 वेरिएंट की रिपोर्ट नहीं की जाती है, जिसमें पिछले वेरिएंट से अलग विशेषताएं हों। 

डॉ टिक्कू ने आगे कहा कि लोग विभिन्न स्थानों की यात्रा कर रहे हैं और वापस नॉर्मल तरीके से लौट रहे हैं जिसके कारण मामले बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटन गतिविधियों में वृद्धि के कारण COVID-19 मामलों की संभावना बढ़ रही है। बहुत सारे लोग कई स्थानों की यात्रा कर रहे हैं, छुट्टियों पर जा रहे हैं और चीजें लगभग सामान्य हो रही हैं। इसलिए कुछ राज्यों में इसकी वृद्धि की काफी उम्मीद है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत स्थानिकता की ओर बढ़ रहा है और इसमें कोई बड़ा उछाल नहीं आएगा। डॉ टिक्कू ने कहा कि हम भारत में स्थानिकता के स्तर पर करीब पहुंच गए हैं, जिसके कारण भारत में कोई बड़ा उछाल नहीं आएगा।

डॉ टिक्कू ने आगे कहा कि जब तक COVID-19 महामारी का प्रसार बंद नहीं होता तब तक सावधानी बरतने की जरुरत है। जब तक बीमारी हल्की है और कोई जटिलता नहीं है, जैसे कि पहले निमोनिया के मामले में, हमें चिंतित नहीं होना चाहिए। लेकिन, जैसा कि मैंने पहले कहा, यह वायरल बीमारी यहां कुछ और समय तक रहेगी। हमें बेहद सावधान रहने की जरूरत है  और सभी सावधानियां बरतें जैसे सरकारी दिशानिर्देशों और COVID-19 उचित व्यवहार का पालन करना।

भारत ने गुरुवार को 7,240 ताजा कोरोनावायरस मामलों की सूचना दी, जो एक दिन पहले की तुलना में करीब 40 प्रतिशत अधिक है, क्योंकि महाराष्ट्र और केरल जैसे राज्यों में संक्रमण तेजी से बढ़ा है। यह 2 मार्च के बाद से रोजाना मामलों की संख्या में सबसे अधिक उछाल है। बुधवार को, भारत में रोज COVID मामलों में करीब 41 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।