लाइव टीवी

Noida Twin Tower: चेतन दत्ता दबाएंगे ब्लास्ट का बटन, जानिए ट्विन टॉवर गिराने के बारे में उनकी क्या है राय

Updated Aug 26, 2022 | 14:16 IST

Noida Twin Tower: पहले 21 अगस्त को टावर्स गिराने थे, लेकिन बाद में सुप्रीम कोर्ट ने तारीख बढ़ाकर 28 अगस्त कर दी। पिछले साल 31 अगस्त को शीर्ष अदालत ने नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ ‘मिलीभगत’ कर बिल्डिंग मानदंडों का उल्लंघन करने के मामले में दोनों निर्माणाधीन टावर्स को तीन महीने के भीतर गिराने का आदेश दिया था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
28 अगस्त को गिराए जाएंगे सुपरटेक के ट्विन टावर्स। (File Photo)
मुख्य बातें
  • सिर्फ 9 सेकंड में गिराया जाएगा ट्विन टावर्स
  • 28 अगस्त को गिराए जाएंगे सुपरटेक के ट्विन टावर्स
  • ट्विन टावर्स के मलबे को साफ करने में लगेंगे कई महीने

Noida Twin Tower: नोएडा के सेक्टर 93ए में 28 अगस्त को सुपरटेक ट्विन टावर्स को गिराने के लिए बटन दबाने वाले चेतन दत्ता ने कहा कि टावर्स को गिराना एक साधारण प्रक्रिया होगी। उन्होंने कहा कि ये एक सरल प्रक्रिया है, हम डायनेमो से करंट उत्पन्न करते हैं और फिर बटन दबाते हैं जो 9 सेकंड के भीतर सभी शॉक ट्यूबों में डेटोनेटर को एक्टिवेट करेगा और फिर पूरी इमारत गिर जाएगी।

28 अगस्त को गिराए जाएंगे सुपरटेक के ट्विन टावर्स

उन्होंने आगे कहा कि हम बिल्डिंग से लगभग 50-70 मीटर दूर होंगे, कोई खतरा नहीं होगा और हमें पूरा यकीन है कि इमारत सही तरीके से ढह जाएगी। साथ ही कहा कि ब्लास्टिंग क्षेत्र लोहे की जाली की चार परतों और कंबल की दो परतों से ढका हुआ होगा, इसलिए कोई मलबा नहीं उड़ेगा, लेकिन धूल उड़ सकती है। रविवार 28 अगस्त को दोपहर 2.30 बजे टावरों को गिराया जाएगा।

40 मालों पर बने 1000 फ्लैट वाले Noida Twin Tower कैसे गिरेंगे...क्या होता है ऐसी गगनचुंबी बिल्डिंगें जमींदोज करने का प्रोसेस?

सिर्फ 9 सेकंड में गिराया जाएगा ट्विन टावर्स

ट्विन टावर्स अवैध रूप से बनाए गए थे और इसे ध्वस्त होने में सिर्फ 9 सेकंड का समय लगेगा। कंपन को कम करने के लिए अधिकारियों ने इंपैक्ट कुशन तैयार किए हैं। उम्मीद की जाती है कि दोनों टावर्स गिराने से लगभग 35K क्यूबिक मीटर मलबा निकलेगा और इस मलबे को साफ करने में महीनों लगेंगे।

Noida News: ट्विन टावर ब्लास्ट के कारण इस दिन बंद रहेगा नोएडा एक्सप्रेसवे, जानिए पूरा ट्रैफिक प्लान

पहले 21 अगस्त को टावर्स गिराने थे, लेकिन बाद में सुप्रीम कोर्ट ने तारीख बढ़ाकर 28 अगस्त कर दी। पिछले साल 31 अगस्त को शीर्ष अदालत ने नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ ‘मिलीभगत’ कर बिल्डिंग मानदंडों का उल्लंघन करने के मामले में दोनों निर्माणाधीन टावर्स को तीन महीने के भीतर गिराने का आदेश दिया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।