लाइव टीवी

Odisha Cabinet Reshuffle: ओडिशा में नए मंत्रिमंडल का गठन, 13 को कैबिनेट में मिली जगह, 8 स्वतंत्र प्रभार मंत्री

Updated Jun 05, 2022 | 14:46 IST

Odisha Cabinet Reshuffle: ओडिशा में रविवार को 21 विधायकों को मंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। इन 21 विधायकों में से 13 ने कैबिनेट मंत्री और 8 ने स्वतंत्र प्रभार मंत्री के तौर पर शपथ ली।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
ओडिशा की नई कैबिनेट में 21 विधायकों को मंत्री बनाया गया है।
मुख्य बातें
  • ओडिशा में नई कैबिनेट का हुआ गठन
  • 21 विधायकों को बनाया गया मंत्री
  • 13 को कैबिनेट और 8 को बनाया गया स्वतंत्र प्रभार मंत्री

Odisha Cabinet Reshuffle: ओडिशा सरकार के नए मंत्रिमंडल ने रविवार को शपथ ली। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की मौजूदगी में भुवनेश्वर के लोकसेवा भवन के नए कन्वेंशन सेंटर में एक समारोह में राज्यपाल गणेशी लाल ने 21 विधायकों को मंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इन 21 विधायकों में से 13 ने कैबिनेट मंत्री और 8 ने स्वतंत्र प्रभार मंत्री के तौर पर शपथ ली। नई कैबिनेट के साथ मुख्यमंत्री नवीन पटनायक 2024 के आम चुनाव और विधानसभा चुनावों से पहले अपने मंत्रिमंडल को एक नया रूप देने की कोशिश कर रहे हैं।

21 विधायकों को बनाया गया मंत्री

शपथ लेने वाले कैबिनेट मंत्रियों में जगन्नाथ सरका, तुकुनी साहू, प्रमिला मलिक, रणेंद्र प्रताप स्वैन, तुषारकांति बेहरा, नबा किशोर दास, समीर रंजन दास, प्रताप केशरी देब, अतनु सब्यसाची, रोहित पुजारी और राजेंद्र ढोलकिया हैं। वहीं सबिता हेम्ब्रम, श्रीकांत साहू, अश्विनी पात्रा, अशोक पांडा, उषा देवी, निरंजन पुजारी, प्रीति रंजन घदेई, प्रदीप अमत और रीता साहू ने स्वतंत्र प्रभार मंत्री के रूप में शपथ ली।

ओडिशा के सभी मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, नए मंत्री कल लेंगे शपथ

नवीन पटनायक के निर्देश पर सभी 20 मंत्रियों ने शनिवार को दिया था इस्तीफा

कैबिनेट फेरबदल में जिन बड़े नामों को हटा दिया गया है उनमें कानून और पंचायती राज मंत्री प्रताप जेना, वन और पर्यावरण मंत्री बिक्रम केशरी अरुख, उच्च शिक्षा मंत्री अरुण साहू और गृह राज्य मंत्री दिव्य शंकर मिश्रा शामिल हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के निर्देश पर सभी 20 मंत्रियों और राज्य विधानसभा अध्यक्ष सूर्य पात्रो ने शनिवार को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। इस्तीफा देने वाले मंत्रियों में से सात पहली बार के मंत्री थे।

ओडिशा के राजनीतिक इतिहास में यह पहली बार है कि सभी मंत्रियों को पद छोड़ने का निर्देश दिया गया है। नवीन पटनायक सरकार ने पिछले महीने 29 मई को ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में अपने लगातार पांचवें कार्यकाल के तीन साल पूरे किए थे।

Asani Cyclone Updates: गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हुए 'असानी', ओडिशा और पश्चिम बंगाल अलर्ट पर

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।