लाइव टीवी

Omicron को लेकर एक्शन में सरकार, आज समीक्षा बैठक करेंगे पीएम मोदी

Updated Dec 23, 2021 | 06:36 IST

Omicron Updates: भारत में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश में कोविड-19 से संबंधित स्थिति की समीक्षा बैठक करेंगे।

Loading ...
Omicron को लेकर एक्शन में सरकार, आज समीक्षा बैठक करेंगे पीएम
मुख्य बातें
  • आज ओमिक्रॉन से निपटने की तैयारियों का जायजा लेंगे प्रधानमंत्री मोदी
  • बैठक के दौरान वैक्सीन की दूसरी डोज का दायरा बढ़ाने पर चर्चा संभव
  • कई राज्यों ने वैक्सीन नहीं लगवाने वालों के खिलाफ सख्ती बरतनी शुरू की

नई दिल्ली: देश में बढ़ते कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के मामलों पर केंद्र सरकार अलर्ट हो गई है। कोरोना के इस नए खतरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज समीक्षा बैठक करेंगे। जिसमें वो ओमिक्रॉन से निपटने की तैयारियों का जायजा लेंगे। इसके अलावा इस बैठक में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज का दायरा बढ़ाने पर भी चर्चा हो सकती है। कोरोना का नया वेरिएंट ओमाइक्रॉन 15 राज्यों में अपने पांव पसार चुका है।

बढ़ता जा रहा है खतरा

देश में ओमिक्रॉन संक्रमण के अब तक 260 से ज्यादा केस मिल चुके हैं। राजधानी दिल्ली में ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ता जा रहा है। दिल्ली में ओमिक्रॉन के अब तक 57 केस सामने आ चुके हैं जबकि महाराष्ट्र मे 65, तेलंगाना मे 38, गुजरात मे 23, तमिलनाडु 1, राजस्थान में  22 और केरल में 24 केस सामने आ चुके हैं। हालांकि इस बीच आज देश 140 करोड़ के टीकाकरण का आंकड़ा छूने जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Omicron से कैसे हो बचाव? AIIMS चीफ ने सुझाए 2 उपाय, लोगों से की अपील- करें इनका पालन

90 को अस्पताल से छुट्टी

पीएम मोदी की यह बैठक ऐसे समय हो रही है, जब केंद्र ने राज्यों को अलर्ट पर रहने और संक्रमण रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने की सलाह दी है।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार सुबह एक बयान में कहा कि देश में कुल ओमिक्रॉन पॉजिटिव मामलों में से 90 को छुट्टी दे दी गई है। मंत्रालय ने कहा कि अब तक 15 राज्यों ने ओमिक्रॉन मामले दर्ज किए हैं। इस बीच, केंद्र ने कहा है कि नया कोविड वैरिएंट ओमिक्रॉन डेल्टा वैरिएंट की तुलना में तीन गुना अधिक तेजी से फैलने में सक्षम है।

केंद्र की राज्यों को सलाह

केंद्र ने राज्यों से कहा है कि वे कोविड-19 से प्रभावित आबादी के उभरते आंकड़ों, भौगोलिक फैलाव, अस्पताल के बुनियादी ढांचे और इसके उपयोग, जनशक्ति, कंटेनमेंट जोन को अधिसूचित करने और जिला स्तर पर कंटेनमेंट जोन की परिधि को लागू करने की समीक्षा करें। केंद्र ने राज्यों को एक रणनीति तैयार करने को भी कहा है जो यह सुनिश्चित कर सके कि संक्रमण अन्य हिस्सों में फैलने से पहले स्थानीय स्तर पर ही निहित हो।

ये भी पढ़ें: Omicron in UK: ब्रिटेन ने ओमीक्रॉन से निपटने के लिए लाखों और 'Antivirals' खरीदीं

कोरोना और ओमाइक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच अब कई राज्य सरकारों ने सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। दिल्ली, हरियाणा और पंजाब सरकार ने अपने-अपने प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर को टालने के कई उपाय किए हैं। अब देखना ये है कि क्या ये कदम कोरोना की तीसरी लहर को रोकने में कारगर साबित होंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।