लाइव टीवी

ब्रिटेन की महारानी के सम्मान में 11 सितंबर को भारत में एक दिन का राजकीय शोक, 96 साल की उम्र में एलिजाबेथ द्वितीय का हुआ निधन

Updated Sep 09, 2022 | 16:01 IST

यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन और उत्तरी आयरलैंड की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 साल की उम्र में निधन हो गया। उनके सम्मान में भारत सरकार ने 11 सितंबर को पूरे देश में एक दिन का राजकीय शोक की घोषणा की है।

Loading ...
ब्रिटेन की महारानी के निधन पर भारत में राजकीय शोक
मुख्य बातें
  • यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय निधन हो गया।
  • उनके निधन से पूरे दुनिया भर में शोक की लहर है।
  • भारत ने भी 11 सितंबर को एक दिन का राजकीय शोक की घोषणा की।

नई दिल्ली : ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर भारत ने 11 सितंबर को एक दिन के शोक की घोषणा की। यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन और उत्तरी आयरलैंड की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को निधन हो गया। वह 96 साल की थी। 70 साल तक महारानी रहीं। गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दिवंगत गणमान्य व्यक्ति के सम्मान में, भारत सरकार ने फैसला किया है कि 11 सितंबर को पूरे भारत में एक दिन का राजकीय शोक होगा।

बयान में कहा गया कि शोक के दिन राष्ट्रीय ध्वज पूरे भारत में उन सभी भवनों पर आधा झुका हुआ फहराया जाएगा जहां राष्ट्रीय ध्वज नियमित रूप से फहराया जाता है और उस दिन कोई आधिकारिक मनोरंजन कार्यक्रम नहीं होगा। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने स्कॉटलैंड में अंतिम सांस ली। महारानी के निधन के बाद दुनिया भर से शोक व्यक्त किया गया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें 'हमारे समय के दिग्गज' के रूप में याद किया, उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने देश और लोगों को प्रेरक नेतृत्व प्रदान किया और सार्वजनिक जीवन में गरिमा और शालीनता की पहचान की। महारानी की तबीयत ठीक नहीं थी और वह डॉक्टरों की देखरेख में थीं। डॉक्टर "महामहिम के स्वास्थ्य के लिए चिंतित थे।

बकिंघम पैलेस ने घोषणा की कि बाल्मोरल कैसल में उसकी मृत्यु हो गई, जहां शाही परिवार के सदस्य उसके स्वास्थ्य के खराब होने के बाद उसके पास पहुंचे थे। महारानी पिछले साल के अंत से बकिंघम पैलेस को "एपिसोडिक मोबिलिटी प्रॉब्लम्स" से पीड़ित थीं। उनके ताबूत को वापस लंदन लाए जाने के बाद, रानी के अंतिम संस्कार से पहले करीब चार दिनों तक उनके पार्थिव शरीर को वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा जाएगा।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।