लाइव टीवी

जानिए कैसे पाकिस्तान से आकर UP में ग्राम प्रधान बन गई बानो अख्तर, खुलासा हुआ तो हुईं अरेस्ट

Updated Feb 15, 2021 | 15:23 IST

उत्तर प्रदेश के एटा जिले में कुछ समय एक अजीबोगरीब मामला सामने आया था जहां एक पाकिस्तानी महिला ग्राम प्रधान बन गई थी, अब पुलिस ने उसे अरेस्ट कर लिया है।

Loading ...
पाक से आकर UP में प्रधान बन गई बानो अख्तर, अब हुईं अरेस्ट
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान से आई महिला बन गई ग्राम प्रधान, हुई अरेस्ट
  • यूपी के एटा का है मामला, बानो बेगम वीजा कागजातों के आधार पर रह थीं
  • पिछले साल ही गांव के प्रधान की मौत के बाद वहां की कार्यवाहक प्रधान बनी थी बानो बेगम

एटा: उत्तर प्रदेश के एटा में पाकिस्तान से आकर ग्राम प्रधान बनी बानो बेगम को आखिरकार पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। बानो बेगम 1980 में पाकिस्तान से भारत आईं थी और उसके बाद उन्होंने यहीं पर एक शख्स से निकाह कर लिया था। बानो बेगम तब से लगातार अपना वीजा बढ़वा रही थीं लेकिन मामले का खुलासा पिछले साल हुआ जब गांव की प्रधानमं शाहनाज बेगम की मौत हुई और इसे बाद बानो बेगम को कार्यकारी प्रधान चुना गया।

ऐसे सामने आया मामला

इसके बाद किसी ने इसकी शिकायत प्रशासन ने की तो मामला सुर्खियों में आ गया और प्रशासन भी तुरंत हरकत में आया और उसने जांच शुरू कर दी। इसके बाद पता चला कि बानो बेगम इससे पहले भी 2015 में गुदाऊ की ग्राम पंचायत सदस्य चुनी गईं थी। मामले का खुलासा होने पर बानो बेगम ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थीं और वह प्रशासन की जांच के निशाने पर आ गईं थीं।

हुईं अरेस्ट
पंचायती राज अधिकारी (डीपीआरओ) के निर्देश पर पाकिस्तानी महिला के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई। जांच के बाद पुलिस ने शनिवार को बानो बेगम को अरेस्ट कर लिया गया। पुलिस के मुताबिक जांच के दौरान यह बात साबित हुई है कि बानो बेगम पाकिस्तानी मूल की निवासी हैं जिन्होंने 8 जून 1980 को एटा के अख्तर अली से शादी कर ली थी। पुलिस के मुताबिक तब से बानो अख्तर लगातार अपने वीजा का विस्तार करवा रहीं थी। 

दस्तावेज करने वालों पर भी होगी कार्रवाई

जांच में यह बात सामने निकलकर आई कि बानो बेगम ने जालसाजी करके वोटर कार्ड, आधार कार्ड आदि दस्तावेज बनवा लिए थे और सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा रही थीं। इतना ही नहीं इसके बाद वह पंचायत सदस्य से होते हुए प्रधान तक बन गईं। अब पुलिस का कहना है कि फर्जी दस्तावेज तैयार करने में बानो बेगम की मदद करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।