लाइव टीवी

PM CARES For Children Scheme: पीएम मोदी की बेसहारा बच्चों को सौगात, हर महीने मिलेंगे 4,000 रुपए

Updated May 30, 2022 | 12:08 IST

PM CARES For Children Scheme: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज जब हमारी सरकार अपने 8 साल पूरे कर रही है तो देश का आत्मविश्वास, देशवासियों का खुद पर भरोसा अभूतपूर्व है। बीते आठ सालों में भारत ने जो ऊंचाई हासिल की है, वो पहले कोई सोच भी नहीं सकता था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
मुख्य बातें
  • PM मोदी ने पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन के तहत जारी की सुविधाएं
  • बेसहारा बच्चों को पीएम मोदी की सौगात
  • बेसहारा बच्चों की तकलीफ शब्दों में कहना मुश्किल- पीएम मोदी

PM CARES For Children Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन' योजना के तहत दी जाने वाली सुविधाओं को जारी किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं जानता हूं कोरोना की वजह से जिन्होंने अपनों को खोया है, उनके जीवन में आया ये बदलाव कितना मुश्किल है। हर दिन का संघर्ष, हर दिन की तपस्या। आज जो बच्चे हमारे साथ हैं, जिनके लिए ये कार्यक्रम हो रहा है, उनकी तकलीफ शब्दों में कहना मुश्किल है।

हर देशवासी पूरी संवेदनशीलता से बेसहारा बच्चों के साथ- पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने कहा कि पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन, आप सभी ऐसे कोरोना प्रभावित बच्चों की मुश्किलें कम करने का एक छोटा सा प्रयास है, जिनके माता और पिता, दोनों नहीं रहे। साथ ही कहा कि ये इस बात का भी प्रतिबिंब है कि हर देशवासी पूरी संवेदनशीलता से आपके साथ है। 

कोविड में अनाथ हुए बच्चों का दिसंबर 2021 तक रजिस्ट्रेशन जरूरी, 10 लाख तक का मिलेगा फायदा

रोज के खर्चे के लिए हर महीने मिलेंगे 4,000 रुपए

प्रधानमंत्री ने कहा कि जीवन हमें कई बार अप्रत्याशित मोड़ पर लाकर खड़ा कर देता है। ऐसी स्थितियां जिनकी हमने कल्पना भी नहीं की होती है। हंसते खेलते हुए अचानक अंधेरा छा जाता है और सब कुछ बदल जाता है। कोरोना ने अनेकों परिवारों में ऐसा ही कुछ किया है। अगर किसी को प्रॉफेशनल कोर्स के लिए, हायर एजुकेशन के लिए एजुकेशन लोन चाहिए होगा, तो PM-CARES उसमें भी मदद करेगा। रोजमर्रा की दूसरी जरूरतों के लिए अन्य योजनाओं के माध्यम से उनके लिए 4 हजार रुपए हर महीने की व्यवस्था भी की गई है।

2020-21 में 3 गुना बढ़ी PM Cares फंड की राशि, जानें कहां और कितना हुआ खर्च, ऐसी है ऑडिट रिपोर्ट

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस फंड ने कोरोना काल के दौरान अस्पताल तैयार करने, वेंटिलेटर्स खरीदने में, ऑक्सीजन प्लांट्स लगाने में भी बहुत मदद की। इस वजह से कितने ही लोगों का जीवन बचाया जा सका, कितने ही परिवारों का भविष्य बचाया जा सका। निराशा के बड़े से बड़े माहौल में भी अगर हम खुद पर भरोसा करें तो प्रकाश की किरण अवश्य दिखाई देती है। हमारा देश तो खुद ही इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। 

पीएम ने कहा कि नकारात्मकता के उस माहौल में भारत ने अपने सामर्थ्य पर भरोसा किया। हमने अपने वैज्ञानिकों, डॉक्टर्स, अपने युवाओं पर भरोसा किया। और, हम दुनिया के लिए चिंता नहीं बल्कि उम्मीद की किरण बनकर निकले। हम प्रॉब्लम नहीं बने बल्कि हम समाधान देने वाले बने। आज जब हमारी सरकार अपने 8 वर्ष पूरे कर रही है तो देश का आत्मविश्वास, देशवासियों का खुद पर भरोसा अभूतपूर्व है। बीते आठ वर्षों में भारत ने जो ऊंचाई हासिल की है, वो पहले कोई सोच भी नहीं सकता था।

बेसहारा बच्चों की तकलीफ शब्दों में कहना मुश्किल- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज जो बच्चे हमारे साथ हैं, जिनके लिए ये कार्यक्रम हो रहा है, उनकी तकलीफ शब्दों में कहना मुश्किल है। पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन, आप सभी ऐसे कोरोना प्रभावित बच्चों की मुश्किलें कम करने का एक छोटा सा प्रयास है। निराशा के बड़े से बड़े माहौल में भी अगर हम खुद पर भरोसा करें तो प्रकाश की किरण अवश्य दिखाई देती है। हमारा देश तो खुद ही इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। हम दुनिया के लिए चिंता नहीं बल्कि उम्मीद की किरण बनकर निकले।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।