लाइव टीवी

Mann ki Baat: मैं सत्ता नहीं, लोगों की सेवा करना चाहता हूं, 83वें 'मन की बात' में बोले PM मोदी

Updated Nov 28, 2021 | 12:41 IST

PM Modi Mann ki Baat : पीएम मोदी ने कहा कि जिन देशों में युवा आबादी होती है, वहां तीन खासियतें-विचार, नवाचार एवं जोखिम लेने एवं कुछ कर गुजरने की भावना होती है। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने 1971 में पाकिस्तान पर मिली जीत का उल्लेख किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
'मन की बात' में आयुष्मान भारत के लाभार्थियों से पीएम ने की बाथ
मुख्य बातें
  • 'मन की बात' के अपने 83वें संस्करण में पीएम ने लोगों से की बात
  • आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों से पीएम ने उनके अनुभव सुने
  • पीएम ने कहा कि आज युवा नौकरी मांगने वाला नहीं बल्कि देने वाला बन गया है

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 'मन की बात' के 83वें संस्करण में आयुष्मान भारत के लाभार्थियों से बात की। इस दौरान बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि 'मैं सत्ता नहीं चाहता, मैं केवल देश के लोगों की सेवा करना चाहता हूं।' पीएम ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना का लक्ष्य गरीब लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना है। अपने संबोधन में पीएम ने स्टार्ट अप के बारे में बात की। उन्होंने कहा, 'भारत की विकास यात्रा में हम एक टर्निंग प्वाइंट पर खड़े हैं। आज युवा नौकरी ढूंढने वाले नहीं बल्कि रोजगार देने वाले बन रहे हैं। देश में 70 से ज्यादा यूनिकॉर्न हैं।'

युवा आबादी में होती है खासियतें-पीएम

पीएम ने कहा कि जिन देशों में युवा आबादी होती है, वहां तीन खासियतें-विचार, नवाचार एवं जोखिम लेने एवं कुछ कर गुजरने की भावना होती है। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने 1971 में पाकिस्तान पर मिली जीत का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि देश इस बार 16 दिसंबर को इस विजय का गोल्डेन जुबली उत्सव मनाएगा। उन्होंने इस मौके पर वीर सैनिकों का नमन किया। 

16 दिसंबर को जश्न मनाएगा देश

पीएम ने कहा, 'अगले दो दिनों में दिसंबर महीने की शुरुआत हो रही है। देश नौसेना दिवस एं सशस्त्र झंडा दिवस भी मनाएगा। आने वाले 16 दिसंबर को देश 1971 में पाकिस्तान पर मिली जीत का गोल्डेन जुबली समारोह का जश्न भी मनाएगा। इस मौके पर मैं सशस्त्र बलों के वीर जवानों को याद करना चाहता हूं।'

पिछले एपिसोड में स्वच्छ भारत अभियान पर खास जोर

मन की बात के अपने आखिरी एपिसोड में, पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान के कार्यान्वयन पर जोर दिया था। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला था कि भारत दुनिया के पहले देशों में से एक है, जो ड्रोन की मदद से अपने गांवों में जमीन का डिजिटल रिकॉर्ड तैयार कर रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।