लाइव टीवी

19 महीने में तैयार हुए सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का आज PM करेंगे उद्घाटन, राजपथ अब बन जाएगा 'कर्तव्य पथ'

Updated Sep 08, 2022 | 07:31 IST

Central Vista Avenue: भारत के भव्य सेंट्ल विस्टा का प्रधानमंत्री मोदी आज शाम 7 बजे उद्घाटन करेंगे। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा के अनावरण के साथ ही इस कार्यक्रम का शुरुआत हो जाएगी।

Loading ...
तीन किलोमीटर लंबे राजपथ को किया है पुर्नविकसित
मुख्य बातें
  • सेंट्रल विस्टा एवेन्यू से हुए कर्तव्य पथ, आज पीएम करेंगे उद्घाटन
  • तीन किलोमीटर लंबे राजपथ को किया है पुर्नविकसित
  • 19 महीने तक लगातार काम चलने के बाद तैयार हुआ है सेंट्रल विस्टा

Central Vista, Delhi, Kartavya Path: नई संसद वाला सेंट्रल विस्टा एवेन्यू बनकर तैयार है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज इसका उद्घाटन करेंगे। कल से इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा के अनावरण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत होगी और दिल्ली के ऐतिहासिक राजपथ का नाम बदल कर कर्तव्य पथ हो जाएगा। इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन तक राजपथ के दोनों ओर के क्षेत्र सेंट्रल विस्टा कहते हैं। सेंट्रल विस्टा एवेन्यू विजय चौक से इंडिया गेट तक 3.2 किमी में फैला हुआ है।

इतना शानदार है प्रोजक्ट

इस  प्रोजेक्ट को पूरा करने में 20 हजार करोड़ रुपए लगे हैं। यहां रेड ग्रेनाइट से बने साढ़े 15 किलोमीटर के वॉकवे से लेकर 16 पुल और फूड स्टाल तक की व्यवस्था की गई है। इसे करीब 20 महीने बाद आम लोगों के लिए खोला जाएगा। सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना में एक नया त्रिभुजाकार संसद भवन, एक सामान्य केंद्रीय सचिवालय, तीन किलोमीटर के राजपथ का कायाकल्प, नया प्रधानमंत्री आवास और कार्यालय तथा एक नए उपराष्ट्रपति एन्क्लेव की परिकल्पना शामिल है। बता दें कि सेंट्रल विस्टा प्लान की घोषणा सितंबर 2019 में की गई थी।10 दिसंबर 2020 को PM मोदी ने इसकी नींव रखी थी। PM मोदी गुरुवार शाम 7 बजे करेंगे नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे। गुरुवार को ही इसका एक ड्रोन से शूट किया हुआ वीडियो सामने आया था।

मोदी सरकार क्यों बार-बार दिला रही है 'कर्तव्य' की याद ! जानें नागरिकों की 11 ड्यूटी

ऐसा है कार्यक्रम

पीएम मोदी इंडिया गेट के पास बनाए गए स्टेप्ड प्लाजा का निरीक्षण करेंगे यहां पर एनडीएमसी के बच्चे एक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे, पीएम कैनल ब्रिज की ओर जाएंगे जहां श्रमजीवियों से चर्चा होगी। पीएम एक प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे जिसमें कर्तव्य पथ पहले और बाद की तस्वीरें होंगी। 7:40 बजे PM मोदी मंच पर पहुंचेंगे,भारत माता 1947 गान होगा,नेताजी बोस पर ऑडियो विजुअल प्रस्तुति होगी। रात 8 बजे पीएम का भाषण होगा इसके बाद 08.30 बजे नेताजी बोस पर ड्रोन शो के साथ कार्यक्रम समाप्त होगा।

दिल्ली: Rajpath को मिलेगी नई पहचान, बदलकर 'Kartavya Path' हो सकता है नाम; RJD ने केंद्र को घेरा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।