लाइव टीवी

Bharat Drone Mahotsav: आज देश के सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

Updated May 27, 2022 | 07:10 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय राजधानी में देश के सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव का शुक्रवार को उद्घाटन करेंगे और किसान ड्रोन चालकों से बातचीत करेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
पीएम मोदी करेंगे ‘भारत ड्रोन महोत्सव’ का उद्घाटन
मुख्य बातें
  • दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया जा रहा है ड्रोन महोत्सव
  • पीएम मोदी करेंगे ‘भारत ड्रोन महोत्सव’ का उद्घाटन
  • प्रदर्शनी में ड्रोन स्टार्टअप से जुड़े 1,600 से अधिक लोग लेंगे भाग

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत के सबसे बड़े ड्रोन उत्सव – भारत ड्रोन महोत्सव 2022 का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री किसान ड्रोन पायलटों से बातचीत भी करेंगे तथा ओपन-एयर ड्रोन उड़ान प्रदर्शन का अवलोकन करेंगे और ड्रोन प्रदर्शनी केंद्र में स्टार्ट-अप के लोगों से चर्चा करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री किसान ड्रोन चालकों से बातचीत करेंगे तथा ड्रोन परिचालनों के साक्षी भी बनेंगे।

दो दिवसीय कार्यक्रम

भारत ड्रोन महोत्सव 2022 दो दिवसीय कार्यक्रम है, जो 27 और 28 मई को आयोजित किया जा रहा है। महोत्सव में सरकारी अधिकारियों, विदेशी राजनयिकों, सशस्त्र बलों, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों, निजी कंपनियों और ड्रोन स्टार्ट-अप आदि सहित 1600 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। प्रदर्शनी में 70 से अधिक प्रदर्शक ड्रोन के विभिन्न उपयोगों के बारे में प्रदर्शन करेंगे।

डिलीवरी सर्विस को स्विगी बनाएगी और मजबूत, ड्रोन्स के इस्तेमाल का फैसला

महोत्सव में अन्य कार्यक्रमों के अलावा ड्रोन पायलट प्रमाणपत्र का वर्चुअल वितरण, उत्पादों की लॉचिंग, पेनल चर्चा, उड़ान प्रदर्शन, मेड इन इंडिया ड्रोन टैक्सी प्रोटोटाइप की प्रदर्शनी आदि को भी शामिल किया गया है। प्रदर्शनी के दौरान मेड इन इंडिया ड्रोन टैक्सी की प्रतिकृति दिखाई जाएगी।

लगातार बढ़ रहा है ड्रोन का चलन

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा था कि  'ड्रोन पायलट प्रशिक्षण पाठ्यक्रम' का शुल्क अगले तीन-चार महीनों में कम हो जाएगा। उन्होंने कहा था कि इस पाठ्यक्रम की संचालित करने वाले संस्थानों की संख्या बढ़ने जा रही है, जिससे प्रशिक्षण शुल्क में कमी आएगी। बीते पांच महीनों में विमानन नियामक डीजीसीए ने ड्रोन पायलटों के प्रशिक्षण के लिए 23 संस्थानों को मान्यता दी है।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।