लाइव टीवी

Gujarat: साबरमती रिवरफ्रंट का नया अटल ब्रिज, जिसकी कारीगरी देख आप भी रह जाएंगे दंग; आज PM मोदी करेंगे उद्घाटन

Updated Aug 27, 2022 | 08:13 IST

Bridge on Sabarmati Riverfront: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री आज अहमदाबाद नगर निगम की ओर से साबरमती रिवर फ्रंट पर बनाए गए अटल फुट ओवर ब्रिज का उद्घाटन करेंगे। 

Loading ...
पुल की अनूठी कारीगरी हर किसी को कर रही है आकर्षित
मुख्य बातें
  • आज साबरमती रिवरफ्रंट पर अटल ब्रिज का उद्घाटन करेंगे मोदी
  • पुल की अनूठी कारीगरी हर किसी को कर रही है आकर्षित
  • यह पुल लगभग 300 मीटर लंबा और 14 मीटर चौड़ा है

Sabarmati Riverfront Bridge: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती नदी पर रिवरफ्रंट के पास बने एलिस ब्रिज और सरदार ब्रिज के बीच बने अटल फुट ओवर ब्रिज का उद्घाटन करेंगे। पर्यटन को ध्यान में रखते हुए एलिस ब्रिज और सरदार ब्रिज के बीच फुटओवर ब्रिज के निर्माण के साथ एक और आकर्षण को जोड़ा गया है। 300 मीटर का ये पुल साबरमती रिवरफ्रंट के पूर्व और पश्चिम की ओर को जोड़ता है। इसकी बनावट और लाइटिंग इतनी आकर्षक है कि साबरमती रिवरफ्रंट की सुंदरता को चार चांद लग गए हैं।

शानदार है इंजीनियरिंग

ये ब्रिज नदी के पूर्वी और पश्चिमी तट तक पहुंच आसान बनाएगा।लोग पूर्वी हिस्से में बनी मल्टीलेवल कार पार्किंग और कई अन्य सार्वजनिक स्थानों से आसानी से पश्चिमी हिस्से में बने फ्लावर पार्क और इवेंट ग्राउंड तक जा सकेंगे। इस पुल का डिजाइन अनोखा है। इसे इंजीनियरिंग का चमत्कार कहा जा रहा है। गौरतलब है कि साबरमती रिवरफ्रंट अहमदाबाद शहर से होकर बहने वाली साबरमती नदी के किनारे पर बना है। इसका पूरा नाम साबरमती रिवरफ्रंट पार्क है। यहां हर साल एक बार फ्लावर शो भी होता है। औऱ साथ ही रिवरफ्रंट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होते रहते हैं।

आज से पीएम नरेंद्र मोदी का 2 दिन का गुजरात दौरा, यूं होने वाला है खास

आकर्षक डिजाइन और एलईडी रोशनी से सुसज्जित यह पुल लगभग 300 मीटर लंबा और 14 मीटर चौड़ा है। पैदल यात्रियों के अलावा, साइकिल चालक भी इस पुल का उपयोग नदी पार करने के लिए कर सकते हैं। इस पुल को तैयार करने में 2,600 मीट्रिक टन स्टील पाइप का उपयोग किया गया है और रेलिंग कांच एवं स्टील से बनाई गई है।

ऐसा है पीएम का कार्यक्रम

दो दिवसीय गुजरात दौरे के दौरान साबरमती रिवरफ्रंट पर पीएम मोदी खादी उत्सव को संबोधित करेंगे। 28 अगस्त को सुबह करीब 10 बजे प्रधानमंत्री भुज में स्मृति वन स्मारक का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद दोपहर करीब 12 बजे प्रधानमंत्री भुज में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। भारत में सुजुकी के 40 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री शाम करीब 5 बजे गांधीनगर में एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।