लाइव टीवी

औपनिवेशिक विरासत से मिलेगी मुक्ति, नौसेना के नए निशान का अनावरण करेंगे पीएम मोदी

अमित कुमार | DEPUTY NEWS EDITOR
Updated Aug 31, 2022 | 21:26 IST

Indian Navy New ensign: पिछले 8 साल में मोदी सराकर ने कई ऐसे फैसले लिए हैं, जिनसे ब्रिटिश काल की निशानियों से मुक्ति मिली है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
फाइल फोटो:2 सितंबर को पीएम मोदी जारी करेंगे नौसेना का नया निशान
मुख्य बातें
  • 2 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय नौसेना के नए निशान को जारी करेंगे।
  • बीटिंग द रिट्रीट समारोह में अंग्रेजों के जमाने से चली आ रही अबाइड विद मी धुन हटा कर कवि प्रदीप की धुन शामिल की गई।
  • अंग्रेजों के जमाने के 1500 से ज्यादा कानून खत्म कर दिए गए।

Indian Navy New ensign:मोदी सरकार पिछले 8 वर्षों में लगातार गुलामी की उन प्रतीकों को हटा रही है, जो देश को औपनिवेशिक विरासत की याद दिलाते हैं। इसी कड़ी में 2 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक अहम कदम उठाने जा रहे हैं। वह भारतीय नौसेना को नया निशान देंगे। जो कि औपनिवेशिक विरासत के प्रतीक बन चुके पुराने निशान की जगह लेगा। यह ब्रिटिश राज की निशानियों से मुक्ति की दिशा में एक बड़ा कदम है। प्रधानमंत्री ने इसके पहले आजादी की वर्षगांठ पर लाल किले से पंच प्रणों में गुलामी की निशानियों से मुक्ति की बात भी कही थी। 

कैसा होगा नया निशान

2 सितंबर को जब प्रधानमंत्री भारत के पहले स्वदेशी युद्धपोत INS विक्रांत को नौसेना को सौंपेगे तो उसी दिन वह भारतीय नौसेना के नए निशान को भी जारी करेंगे। इसकी जानकारी खुद प्रधानमंत्री कार्यालय के तरफ से दी गई है। बयान में कहा गया है कि  नया निशान ‘औपनिवेशिक अतीत से दूर..समृद्ध भारतीय समुद्री विरासत के अनुरूप’ होगा। 

किसी भी देश की नौसेना का एक निशान होता है। जो नौसेना के युद्धपोतों, ग्राउंड स्टेशनों और उसके हवाई अड्डों सहित सभी नौसैनिक प्रतिष्ठानों के ऊपर फहराया जाता है। इसे नौसेना का निशान  कहते हैं। भारतीय नौसेना का भी अपना निशान है। जिसमें सफेद रंग के आधार पर लाल रंग का क्रॉस बना हुआ है। जो कि सेंट जॉर्ज का प्रतीक है। ध्वज के ऊपरी कोने में तिरंगा बना हुआ है। साथ ही क्रॉस के बीच में अशोक चिन्ह बना हुआ है। जिसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा हुआ है। अब इसी निशान में बदलाव किया जा रहा है।

मोदी सरकार औपनिवेशिक काल के बदल चुकी है कई प्रतीक

ऐसा नहीं है कि मोदी सरकार नौसेना के नए निशान के जरिए औपनिवेशिक काल के प्रतीकों को पहली बार खत्म करने जा रही है । पिछले 8 साल में उसने कई ऐसे फैसले लिए हैं, जिनसे ब्रिटिश काल की निशानियों से मुक्ति मिली है..

  1. अंग्रेजों के जमाने के 1500 से ज्यादा कानून खत्म कर दिए गए
  2. बीटिंग द रिट्रीट समारोह में अंग्रेजों के जमाने से चली आ रही अबाइड विद मी धुन हटा कर कवि प्रदीप की 'ऐ मेरे वतन के लोगों' शामिल की गई
  3. आम बजट पहले फरवरी के अंतिम दिन होता था। अरुण जेटली ने इसे फरवरी के पहले दिन पेश करना शुरु किया।
  4. रेल बजट को आम बजट में मिला दिया गया जो पिछले 92 साल से अलग से पेश होता था
  5. इंडिया गेट पर छतरी में नेताजी सुभाषचंद्र बोस का होलोग्राम लगाया गया जो बाद में मूर्ति में तब्दील किया जाएगा
  6. राष्ट्रीय शिक्षा नीति में मातृभाषा में पढ़ाई पर जोर दिया गया
  7. पीएम ने हाल ही में कोलकाता में विक्टोरिया मेमोरियल हॉल में बिप्लब भारत गैलरी का शुभारंभ किया

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।