लाइव टीवी

PM Modi In Manipur: आज मणिपुर और त्रिपुरा का दौरा करेंगे PM मोदी, दोनों राज्यों को देंगे ये शानदार सौगात

Updated Jan 04, 2022 | 06:02 IST

धानमंत्री नरेंद्र मोदी मणिपुर और त्रिपुरा में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के लिए मंगलवार को दोनों राज्यों का दौरा करेंगे।

Loading ...
आज मणिपुर और त्रिपुरा को कई योजनाओं की सौगात देंगे पीएम मोदी
मुख्य बातें
  • मणिपुर में 4800 करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली 22 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे मोदी
  • त्रिपुरा में मुख्यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना और विद्याज्योति स्कूलों के परियोजना मिशन 100 का शुभारंभ करेंगे मोदी
  • पीएम मोदी के दौरे को लेकर सुरक्षा के किए गए हैं व्यापक इंतजाम

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज मणिपुर और त्रिपुरा राज्यों का दौरा करेंगे। लगभग 11 बजे, प्रधानमंत्री इंफाल में 4800 करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली 22 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसके बाद दोपहर करीब 2 बजे अगरतला में वे महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे पर नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे और दो प्रमुख विकास पहलों का भी शुभारंभ करेंगे।

मणिपुर को देंगे ये सौगात

मणिपुर में, प्रधानमंत्री लगभग 1850 करोड़ रुपये लागत वाली 13 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और लगभग 2950 करोड़ रुपये लागत वाली 9 परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। ये परियोजनाएं सड़क निर्माण, पेयजल आपूर्ति, स्वास्थ्य, शहरी विकास, आवास, सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास, कला और संस्कृति जैसे विविध क्षेत्रों से संबंधित हैं। कनेक्टिविटी में सुधार के लिए देशव्यापी परियोजनाओं के अनुरूप, प्रधानमंत्री 1700 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाली पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के निर्माण की आधारशिला रखेंगे। कुल 110 किलोमीटर से अधिक लंबाई वाले इन राजमार्गों का निर्माण, इस क्षेत्र में सड़क संपर्क में सुधार की दिशा में एक बड़ा कदम होगा। 

स्टील ब्रिज का करेंगे उद्घाटन

इंफाल से सिलचर के लिए साल भर की निर्बाध कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए बराक नदी पर एनएच-37 पर 75 करोड़ रुपए से अधिक लागत से निर्मित स्टील ब्रिज का निर्माण होने से यातायात की भीड़ कम होगी, जो एक महत्वपूर्ण बुनियादी सुविधा होगी। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री इस स्टील ब्रिज का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री करीब 1100 करोड़ रुपये की लागत से बने 2,387 मोबाइल टावर भी मणिपुर के लोगों को समर्पित करेंगे। यह राज्य की मोबाइल कनेक्टिविटी को और भी अधिक बढ़ावा देने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा। मणिपुर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को और मजबूत करते हुए प्रधानमंत्री इंफाल में नवीकृत और पुनर्निर्मित गोविंदजी मंदिर का उद्घाटन करेंगे।

त्रिपुरा में प्रधानमंत्री

राज्य की अपनी यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री महाराजा बीर बिक्रम (एमबीबी) हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे और मुख्यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना और विद्याज्योति स्कूल परियोजना मिशन 100 प्रमुख पहलों का शुभारंभ करेंगे। लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे का नया एकीकृत टर्मिनल भवन, आधुनिक सुविधाओं से युक्त और नवीनतम आईटी नेटवर्क एकीकृत प्रणाली द्वारा समर्थित 30,000 वर्गमीटर में फैला एक अत्याधुनिक भवन है। नए टर्मिनल भवन का विकास देश भर के सभी हवाई अड्डों में आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के प्रधानमंत्री की पहल के अनुरूप एक प्रयास है।

इन योजनाओं की देंगे सौगात

राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र को सशक्त करने की पहल के तहत, प्रधानमंत्री इंफाल में पीपीपी आधार पर लगभग 160 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होने वाले अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री करीब 200 करोड़ रुपये की लागत से राज्य में बनने वाले 'सेंटर फॉर इन्वेंशन, इनोवेशन, इनक्यूबेशन एंड ट्रेनिंग (सीआईआईआईटी)' की आधारशिला रखेंगे। विद्याज्योति स्कूल परियोजना मिशन 100 का उद्देश्य राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है और 100 मौजूदा उच्च/उच्च माध्यमिक विद्यालयों को अत्याधुनिक सुविधाओं और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ विद्याज्योति विद्यालयों में परिवर्तित करना है। यह परियोजना नर्सरी से बारहवीं कक्षा तक के लगभग 1.2 लाख छात्रों को कवर करेगी और अगले तीन वर्षों में लगभग 500 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।