लाइव टीवी

आतंकवाद के खिलाफ भारत और UAE कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होंगे: पीएम मोदी

Updated Feb 18, 2022 | 21:30 IST

अबू धाबी के युवराज एवं यूएई के सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान के साथ बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि मुझेपूरा विश्वास है कि भारत-यूएई व्यापार समझौते से द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों में नए युग की शुरुआत होगी।

Loading ...
आतंक के खिलाफ भारत और UAE कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होंगे: PM
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी के युवराज के साथ की डिजिटल शिखर बैठक
  • भारत-यूएई व्यापार समझौते से द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों में नए युग की शुरुआत होगी- पीएम मोदी

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अबू धाबी के युवराज एवं यूएई के सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान ने आज डिजिटल माध्यम से शिखर बैठक की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात आतंकवाद के खिलाफ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत-यूएई व्यापक आर्थिक समझौता दोनों देशों की गहरी मित्रता, साझा दृष्टिकोण और परस्पर विश्वास को दर्शाता है।

पीएम मोदी ने कही ये बात

अपने संबोधन में कहा, 'मुझे बहुत खुशी है कि हमारे दोनों देशों ने आज व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत और यूएई 3 महीने से भी कम समय में इस तरह के एक महत्वपूर्ण समझौते पर बातचीत करने में सक्षम थे। हम संयुक्त पहलों और संयुक्त वित्तपोषण के माध्यम से भारत और संयुक्त अरब अमीरात में स्टार्टअप को प्रोत्साहित कर सकते हैं। अपने नागरिकों के कौशल विकास के लिए हम आधुनिक उत्कृष्टता संस्थानों में भी सहयोग कर सकते हैं।'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल की संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा के बाद, कई संयुक्त अरब अमीरात कंपनियों ने केंद्र शासित प्रदेश में निवेश करने में रुचि दिखाई है। हम जम्मू-कश्मीर में लॉजिस्टिक्स, हेल्थकेयर, हॉस्पिटैलिटी सहित सभी क्षेत्रों में यूएई के निवेश का स्वागत करते हैं।

संयुक्त विजन वक्तव्य की मुख्य विशेषताएं

संयुक्‍त विजन वक्‍तव्‍य द्विपक्षीय संबंधों के भविष्‍य की रूपरेखा और मुख्य कार्य क्षेत्रों पर केंद्रित है। दोनों देश क्षेत्र में शांति और सुरक्षा बनाए रखने में योगदान देने और समुद्री सहयोग को बढ़ाने पर सहमत हुए। दोनों देशों ने क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर सभी रूपों में सीमा पार आतंकवाद सहित अतिवाद और आतंकवाद के खिलाफ लड़ने के लिए संयुक्त प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

आर्थिक साझेदारी

  1. सीईपीए के परिणामस्वरूप 5 वर्षों में द्विपक्षीय व्यापार 60 अरब अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 100 अरब अमेरिकी डॉलर हो जाएगा। संयुक्त अरब अमीरात की कंपनियों और संयुक्त उद्यमों के लिए एक समर्पित निवेश क्षेत्र पर काम में तेजी लाने के लिए एक खाद्य गलियारे की स्थापना और जेबेल अली फ्री जोन में एक समर्पित इंडिया मार्ट की स्थापना पर ध्यान केंद्रित करना।
  2. रसद और सेवाओं, फार्मास्यूटिकल्स, चिकित्सा उपकरणों, कृषि, कृषि-तकनीक, स्टील और एल्यूमीनियम के क्षेत्रों में विशेष ध्यान देने के साथ, अबू धाबी में विशेष औद्योगिक उन्नत प्रौद्योगिकी क्षेत्र स्थापित करने में भारतीय निवेशकों के लिए निवेश के अवसर पैदा करना।

ऊर्जा साझेदारी

  1. नई ऊर्जा सहित भारत की ऊर्जा आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए सहयोग के अवसरों को बढ़ावा देना, और भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था के लिए सस्ती और सुरक्षित ऊर्जा आपूर्ति का प्रावधान सुनिश्चित करना।
  2. ऊर्जा संक्रमण में पारस्परिक समर्थन और निम्न कार्बन भविष्य पर केंद्रित कार्य।
  3. हरित हाइड्रोजन के उत्पादन पर विशेष ध्यान देने के साथ, एक दूसरे के स्वच्छ ऊर्जा मिशनों का समर्थन करने और प्रौद्योगिकियों को बढ़ाने में मदद करने के लिए एक संयुक्त हाइड्रोजन टास्क फोर्स की स्थापना पर सहमति।

इसके अलावा दोनों देशों में सहयोग का विस्तार करने और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों पर सहयोग करने और ई-व्यवसायों और ई-भुगतान समाधानों को पारस्परिक रूप से बढ़ावा देने पर सहमति बनी है। दोनों देशों के विचारशील नेताओं के बीच परस्पर-सांस्कृतिक आदान-प्रदान, सांस्कृतिक परियोजनाओं, प्रदर्शनियों और संवाद को सुविधाजनक बनाने और बढ़ावा देने के लिए एक भारत-यूएई सांस्कृतिक परिषद स्थापित करने पर सहमत व्यक्त की।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।