लाइव टीवी

सोनिया गांधी के पड़ोसी बनेंगे रामनाथ कोविंद ! जानें कितनी मिलेगी पेंशन और क्या होंगी फ्री सुविधाएं

Updated Jul 21, 2022 | 17:36 IST

Pension of Ex President: रामनाथ कोविंद रिटायरमेंट के बाद जिस बंगले में रहेंगे वह टाइप-8 बंगला है। यानी उस बंगले में 7 कमरे और नौकरों के लिए एक क्वार्टर उपलब्ध होगा।

Loading ...
मुख्य बातें
  • पूर्व राष्ट्रपति को बिना किराए का घर मिलेगा।
  • उन्हें प्राइवेट सेक्रेटरी, एक अतिरिक्त प्राइवेट सेक्रेटरी, एक पर्सनल असिस्टेंट, दो चपरासी भी मिलेंगे।
  • एक व्यक्ति के साथ सबसे उच्च श्रेणी में हवाई, ट्रेन, स्टीमर की यात्रा मुफ्त होगी।

President Election and Pension of Ex President: वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अब रिटायर हो रहे हैं। और उनका नया ठिकाना लुटियन दिल्ली का बेहद अहम बंगला 12 जनपथ हो सकता है। यह बंगला कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी के बंगले 10 जनपथ के बगल में हैं। यानी रिटायरमेंट के बाद रामनाथ कोविंद, सोनिया गांधी के पड़ोसी बन जाएंगे। इसके पहले यह बंगला लोक जनशक्ति पार्टी के नेता राम बिलास पासवान के पास था। टाइप-8 के बंगले में रामनाथ कोविंद को रिटायर राष्ट्रपति के रूप में कई सुविधाएं भी मिलेंगी, जो कि राष्ट्रपति को इमॉलुमेंट्स और पेंशन (संशोधन) अधिनियम, 2008 ()  के तहत दी जाएंगी।

टाइप-8 है नया बंगला

रामनाथ कोविंद रिटायरमेंट के बाद जिस बंगले में रहेंगे वह टाइप-8 बंगला है। यानी उस बंगले में 7 कमरे और नौकरों के लिए एक क्वार्टर उपलब्ध होगा। यह बंगला लोकजनशक्ति पार्टी के नेता राम बिलास पासवान के पास था। जिसमें उनकी मृत्यु के बाद उनके बेटे चिराग पासवान रह रहे थे। लेकिन मार्च  2022 में इस बंगले को कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद खाली करा लिया गया था। उसके बाद यह बंगला रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव को आवंटित हुआ था। लेकिन वह इसमें शिफ्ट नहीं हुए। अब यह बंगला रामनाथ कोविंद को अलॉट किया गया है।

President Election Results 2022 Live Updates: राष्ट्रपति पद की रेस में काफी आगे निकलीं द्रौपदी मुर्मू, घर पर जश्न का माहौल, मना रहे खुशी

कितनी मिलेगी पेंशन

THE PRESIDENT'S EMOLUMENTS AND PENSION (AMENDMENT) ACT, 2008 के तहत पूर्व राष्ट्रपति को 1.5 लाख रुपये पेंशन मिलेगी। 2008 के संशोधन के पहले पूर्व राष्ट्रपति को 50 हजार रुपये पेंशन मिलती थी। हालांकि इस संशोधन में यह भी प्रावधान किया गया था कि वेतन राशि, रिटायर होने या ऑफिस छोड़ते वक्त मिलने वाली इमॉलुमेंट्स का 50 फीसदी तक होगा।

  • इसके अलावा पूर्व राष्ट्रपति को बिना किराए का घर मिलेगा। और उस घर में 2 टेलीफोन लाइन (इसमें एक इंटरनेट और ब्रॉडबैंड कनेक्शन), नेशनल रोमिंग सुविधा के साथ मोबाइल फोन और एक कार मुफ्त में मिलेगी। हालांकि कार के लिए यह भी प्रावधान है कि उसके लिए कोई अलाउंस भी तय किया जा सकता है।
  • इसके अलावा उन्हें प्राइवेट सेक्रेटरी, एक अतिरिक्त प्राइवेट सेक्रेटरी, एक पर्सनल असिस्टेंट, दो चपरासी और 60 रुपये सालाना खर्च पर एक ऑफिस की सुविधा मिलेगी।
  • एक मेडिकल अटेंडेंट और मुफ्त ईलाज की सुविधा मिलेगी।
  • एक व्यक्ति के साथ सबसे उच्च श्रेणी में हवाई, ट्रेन, स्टीमर की यात्रा मुफ्त होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।