लाइव टीवी

National Herald Case: सोनिया गांधी से पूछताछ पर बिफरी कांग्रेस, कई जगहों पर हिंसक प्रदर्शन, ED को बताया 'इडियट' 

Updated Jul 21, 2022 | 16:58 IST

Congress protest news: भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि कांग्रेस का इतिहास लोकतांत्रिक एवं संवैधानिक संस्थाओं का अपमान करने की रही है। एक परिवार के भ्रष्टाचार का बचाव करने के लिए पूरी पार्टी सामने आ गई है। कांग्रेस प्रदर्शन के नाम पर 'सत्याग्रह' नहीं 'दुराग्रह' कर रही है।  

Loading ...
मुख्य बातें
  • नेशनल हेराल्ड केस में ईडी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से पूछताछ की
  • यह पहली बार है जब कांग्रेस अध्यक्ष से किसी जांच एजेंसी ने पूछताछ की है
  • अपने नेता से पूछताछ के खिलाफ कांग्रेस ने देश भर में विरोध प्रदर्शन किया है

Congress protest: नेशनल हेराल्ड केस में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से करीब तीन घंटे तक पूछताछ की। जांच एजेंसी के सामने उन्हें दोबारा सोमवार को पेश होना है लेकिन इस पूछताछ के खिलाफ कांग्रेस नेता एवं कार्यकर्ता देश भर में सड़कों पर आ गए। कांग्रेस ने इस पूछताछ का विरोध करते हुए प्रदर्शन किया। कई जगहों पर यह प्रदर्शन हिंसक भी हुआ। बेंगलुरू में ईडी कार्यालय के बाहर एक कार में और हैदराबाद में एक बाइक में आग लगा दी गई। कांग्रेस के बड़े नेताओं ने संसद से सड़क तक मार्च किया। 

सरकार पर बदले की भावना से कार्रवाई का आरोप
कांग्रेस नेताओं ने भाजपा एवं मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि वह राजनीतिक बदले की भावना के तहत कार्रवाई कर रही है। उन्होंने सरकार पर विपक्ष की आवाज दबाने एवं सरकारी एजेंसियों के गलत इस्तेमाल का आरोप लगाया। कांग्रेस के इन आरोपों का जवाब सरकार के मंत्रियों एवं नेताओं ने दिया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी ने ईडी पर आपत्तिजनक टिप्पणी की। उन्होंने ईडी को 'इडियट' तक कह डाला। कांग्रेस के आरोपों का जवाब देते हुए केंद्रीय कानून मंत्री किरन रीजीजू ने पूछा कि क्या कांग्रेस खुद को कानून से ऊपर समझती है? केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि दाल में यदि कुछ काला नहीं है तो कांग्रेस को इतनी तकलीफ क्यों हो रही है? 

दिल्ली में कांग्रेस का उग्र प्रदर्शन
भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि कांग्रेस का इतिहास लोकतांत्रिक एवं संवैधानिक संस्थाओं का अपमान करने की रही है। एक परिवार के भ्रष्टाचार का बचाव करने के लिए पूरी पार्टी सामने आ गई है। कांग्रेस प्रदर्शन के नाम पर 'सत्याग्रह' नहीं 'दुराग्रह' कर रही है। सोनिया गांधी की ईडी से पूछताछ का दिल्ली में भारी विरोध देखने को मिला। यहां ईडी दफ्तर के बाहर उग्र प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए पुलिस को वाटर कैनन का इस्तेमाल करना पड़ा। यहां से प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने बस में बिठाया और दूसरी जगह ले जाकर छोड़ा।   

शिवाजी ब्रिज पर ट्रेन रोकी
दिल्ली के शिवाजी ब्रिज पर भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विरोध-प्रदर्शन किया। उन्होंने रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन रोक दी और रेलवे ट्रैक को बाधित कर दिया। पार्टी के कार्यकर्ता रेलवे ट्रैक पर लेट गए और उनमें से कुछ ट्रेन के ऊपर भी चढ़ गए। प्रदर्शनकारियों ने कथित तौर पर विपक्ष के सदस्यों को निशाना बनाने और उनकी आवाज दबाने को लेकर केंद्र सरकार और वित्तीय जांच एजेंसी ईडी के खिलाफ नारेबाजी की।

'सुपर इडियट हैं अधीर रंजन चौधरी', बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने समझाया कैसे

महाराष्ट्र, राजस्थान में भी प्रदर्शन
चंडीगढ़ में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उग्र प्रदर्शन किया। कार्यकर्ता को आगे बढ़ने से रोकने के लिए यहां पुलिस को वाटर कैनन का इस्तेमाल करना पड़ा। हैदराबाद में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ईडी कार्यालय के पास एक दोपहिया वाहन में आग लगा दी। पणजी में जीपीसीसी अध्यक्ष अमित पाटकर ने कहा कि यह भाजपा द्वारा राजनीतिक प्रतिशोध है। वे देश में विपक्ष को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। हमारे द्वारा उठाए गए सवालों और मुद्दों का उनके पास कोई जवाब नहीं है। महाराष्ट्र के नागपुर शहर में ईडी के कार्यालय के बाहर कांग्रेस कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन के बाद उनमें से कई को हिरासत में लिया गया। कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं नेताओं ने राजस्थान एवं छत्तीसगढ़ में भी प्रदर्शन किया। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।