लाइव टीवी

राष्ट्रपति चुनाव: विपक्ष ने शुरू किए एकजुटता के प्रयास, सोनिया गांधी ने ममता बनर्जी समेत कई नेताओं से किया संपर्क

Updated Jun 11, 2022 | 23:28 IST

राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर विपक्ष ने एकजुटता के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। शनिवार को पहले ममता बनर्जी ने 22 नेताओं को पत्र लिखा और बैठक के लिए कहा। फिर सोनिया गांधी ने भी कई नेताओं से संपर्क साधा है।

Loading ...
सोनिया गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राष्ट्रपति चुनावों के संबंध में एनसीप प्रमुख शरद पवार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और अन्य विपक्षी नेताओं से संपर्क किया है। कांग्रेस का कहना है कि इसके अलावा कांग्रेस पार्टी ने राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार के लिए किसी विशेष नाम का सुझाव नहीं दिया है। हमें राष्ट्र के लिए अपने मतभेदों से ऊपर उठना होगा। कांग्रेस अन्य राजनीतिक दलों के साथ मिलकर इस चर्चा को आगे बढ़ाएगी।

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने एक बयान में कहा कि कोराना वायरस से संक्रमित होने के मद्देनजर सोनिया गांधी ने इस बातचीत की जिम्मेदारी मल्लिकार्जुन खड़गे को दी है। कांग्रेस की राय है कि देश को राष्ट्रपति के रूप में एक ऐसे व्यक्ति की जरूरत है जो संविधान एवं हमारी संस्थाओं की रक्षा कर सके जिन पर सत्तारूढ़ पार्टी हमला कर रही है। यह समय की मांग है। कांग्रेस ने कोई नाम नहीं सुझाया है, लेकिन यह हम सबकी जिम्मेदारी है कि ऐसे व्यक्ति को राष्ट्रपति चुना जाए जो खंडित सामाजिक तानेबाने को मरहम लगा सके और संविधान की रक्षा कर सके।

इससे पहले टीएमसी चीफ ममता बनर्जी ने शनिवार को विपक्षी दलों के नेताओं को पत्र लिखकर उनसे आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए संयुक्त रणनीति तैयार करने को लेकर 15 जून को नई दिल्ली में बुलाई गई बैठक में भाग लेने का अनुरोध किया। बनर्जी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी सहित 22 विपक्षी नेताओं को एक पत्र भेजा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव ऐसे समय सभी प्रगतिशील विपक्षी दलों को राष्ट्रीय राजनीति के भविष्य के परिदृश्य पर विचार-विमर्श करने का सही अवसर प्रदान करता है, जब विभाजनकारी ताकतें देश को त्रस्त कर रही हैं। 

तृणमूल कांग्रेस ने एक बयान में कहा कि हमारी माननीय अध्यक्ष ममता बनर्जी ने सभी प्रगतिशील विपक्षी ताकतों से राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर 15 जून को अपराह्न तीन बजे कॉन्स्टिट्यूशन क्लब, नयी दिल्ली में बैठक करने और भविष्य के कदमों पर विचार करने का आह्वान किया है। आगामी राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने विभाजनकारी ताकतों के खिलाफ मजबूत और प्रभावी विपक्ष की पहल के साथ एक संयुक्त बैठक में भाग लेने के लिए विपक्षी दलों के मुख्यमंत्रियों और नेताओं से संपर्क किया है।

निर्वाचन आयोग ने 9 जून को घोषणा की थी कि राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतदान 18 जुलाई को होगा। 

राष्ट्रपति चुनाव: ममता बनर्जी ने विपक्ष के 22 नेताओं को लिखा पत्र, 15 जून को बुलाई संयुक्त बैठक

राष्ट्रपति चुनाव के वो उम्मीदवार जिसके बारे में किसी को पता नहीं !

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।