लाइव टीवी

पुलवामा ने मारी बाजी, गुड गवर्नेंस में सबसे आगे, अमित शाह ने लॉन्च किया था यह सूचकांक

Updated Feb 17, 2022 | 06:46 IST

जम्मू और कश्मीर का पुलवामा जिला गुड गवर्नेंस के मामले में नंबर वन घोषित किया गया है। इस तरह का सूचकांक रखने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश है। इस इंडेक्स को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लॉन्च किया था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
Pulwama Deputy Commissioner Baseer Ul Haq Choudhary

पुलवामा (जम्मू और कश्मीर): पुलवामा को बुधवार को सुशासन सूचकांक (Good Governance Index) के तहत कश्मीर घाटी का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला जिला घोषित किया गया। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक जम्मू और कश्मीर जिला सुशासन सूचकांक जिला (District Good Governance Index) स्तर पर बेंचमार्किंग गवर्नेंस में अगली पीढ़ी के प्रशासनिक सुधार का प्रतिनिधित्व करता है। यह व्यापक हितधारक परामर्श के बाद तैयार किया गया। जम्मू और कश्मीर का जिला गुड गवर्नेंस जिला स्तर पर विभिन्न शासन हस्तक्षेपों के प्रभाव की पहचान करने में मदद करता है और लक्षित हस्तक्षेपों के साथ जिला स्तर के शासन में सुधार के लिए एक भविष्य का रोडमैप देता है।

पुलवामा के डिप्टी कमिश्नर, बसीर उल हक चौधरी ने बुधवार शाम एएनआई को बताया कि जम्मू और कश्मीर देश का पहला केंद्र शासित प्रदेश है जहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा जिला स्तर पर सुशासन सूचकांक लॉन्च किया गया था। पुलवामा को कश्मीर घाटी में सुशासन सूचकांक में नंबर एक स्थान दिया गया है। श्रीनगर डिवीजन के पुलवामा जिले में है इस सूचकांक में केंद्र शासित प्रदेश में चौथा स्थान है।

पुलवामा के डिप्टी कमिश्निर ने बताया कि रैंकिंग इस क्षेत्र में सार्वजनिक बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य सेवा, सामाजिक बुनियादी ढांचे की स्थिति सहित विभिन्न मापदंडों के समग्र मूल्यांकन पर आधारित है। चौधरी ने कहा कि इंडेक्स में एक जिले की स्थिति को परिभाषित करने में मदद करने वाले मापदंडों में सार्वजनिक बुनियादी ढांचा, स्वास्थ्य सेवा, सामाजिक बुनियादी ढांचा, क्षेत्र में केंद्र प्रायोजित योजनाओं का प्रभाव, गतिविधियों के प्रति युवाओं की भागीदारी, सार्वजनिक शिकायतों को दूर करने का तरीका आदि शामिल हैं। रैंकिंग मापदंडों के समग्र मूल्यांकन पर आधारित है।

उन्होंने आगे कहा कि बादाम उत्पादन में पुलवामा नंबर वन है। पुलवामा क्षेत्र के योगदान के बाद कश्मीर केसर को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग दिया गया है। विभिन्न विकास गतिविधियों के प्रति युवाओं की भागीदारी भी यहां मौजूद है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 22 जनवरी को जम्मू और कश्मीर में जिला सुशासन सूचकांक (DGGI) लॉन्च किया, जो इस तरह का सूचकांक रखने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।