लाइव टीवी

बिना बताए फोन पर पत्नी की बात रिकॉर्ड करते हैं तो हो जाएं सावधान, प्राइवेसी का है उल्लंघन, पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट का फैसला

Updated Dec 13, 2021 | 17:17 IST

पत्नी की फोन कॉल रिकॉर्ड करने को लेकर हाई कोर्ट ने एक अहम फैसला दिया है पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट ने कहा कि बिना जानकारी के पत्नी की फोन कॉल को रिकॉर्ड करना उसकी प्राइवेसी का उल्लंघन है।

Loading ...
पत्नी की फोन कॉल रिकॉर्ड करने को लेकर हाई कोर्ट ने एक अहम फैसला दिया है

Recording Wife's Talk on Phone: पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने साफ कर दिया है कि पत्नी की फोन पर बातचीत रिकॉर्ड करना निजता के अधिकार का उल्लंघन है। एक मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने साफ किया कि बिना अनुमति पत्नी की टेलिफोन पर बातचीत को रिकॉर्ड करना उसके निजता के अधिकार का उल्लंघन होगा।

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दाखिल करते हुए महिला ने बताया कि उसके और उसके पति के बीच वैवाहिक विवाद चल रहा है। इस विवाद के चलते पति ने 2017 में बठिंडा की फैमिली कोर्ट में तलाक के लिए केस दाखिल किया था इसी बीच उसने अपनी व याची के बीच की बातचीत की रिकार्डिंग को सबूत के तौर पर पेश किया। 

हाईकोर्ट एक महिला की याचिका पर यह आदेश पारित किया

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट  ने एक पति-पत्नी के बीच चल रहे तलाक के मामले में बठिंडा फैमिली कोर्ट के आदेश को खारिज करते हुए कहा कि पति द्वारा पत्नी की फोन पर बातचीत को उसकी जानकारी के बिना रिकॉर्ड करना उसकी निजता का उल्लंघन है कोर्ट एक महिला की याचिका पर यह आदेश पारित किया।

हाईकोर्ट ने कहा कि पत्नी के साथ फोन पर की गई बातचीत को बिना उसकी मंजूरी के रिकॉर्ड करना निजता के अधिकार के हनन का मामला बनता है रिकॉर्डिंग कर कोर्ट में इसे सबूत के तौर पर पेश करने वाले पति को हाईकोर्ट ने फटकारा भी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।