लाइव टीवी

Rajya Sabha Polls: क्या सुविधा की राजनीति करते हैं ओवैसी, एक तरफ MVA का विरोध तो दूसरी तरफ दिया समर्थन

Updated Jun 10, 2022 | 09:01 IST

Rajya Sabha Polls: महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव में अपने रुख पर बने सस्पेंस को खत्म करते हुए असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन ने शिवसेना के नेतृत्व वाले एमवीए गठबंधन को वोट देने का फैसला किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
असदुद्दीन ओवैसी।
मुख्य बातें
  • राज्यसभा चुनाव में ओवैसी की पार्टी का महा विकास अघाड़ी के प्रत्याशी को समर्थन
  • बीजेपी को हराने के लिए AIMIM ने दिया समर्थन
  • महाराष्ट्र में AIMIM के हैं दो विधायक

Rajya Sabha Polls: महाराष्ट्र के राज्यसभा चुनाव में महा विकास अघाड़ी के लिए अपने समर्थन की पुष्टि करते हुए असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने शुक्रवार को घोषणा की कि उसके विधायक कांग्रेस उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी को वोट देंगे। महाराष्ट्र के औरंगाबाद से एआईएमआईएम केमसांसद इम्तियाज जलील ने मतदान से कुछ घंटे पहले ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। इम्तियाज जलील ने ट्वीट कर कहा कि बीजेपी को हराने के लिए हमारी पार्टी एआईएमआईएम ने महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव में महा विकास अघाड़ी को वोट देने का फैसला किया है। हालांकि हमारे राजनीतिक/ वैचारिक मतभेद शिवसेना के साथ जारी रहेंगे, जो कांग्रेस और एनसीपी के साथ महा विकास अघाड़ी में एक भागीदार है। 

बीजेपी को हराने के लिए AIMIM ने दिया समर्थन

जलील ने कहा कि राज्यसभा चुनाव में समर्थन के बदले में एआईएमआईएम ने अपने विधायकों के निर्वाचन क्षेत्रों धुले और मालेगांव के विकास से संबंधित कुछ शर्तें रखी हैं। एआईएमआईएम ने ये भी मांग की कि राज्य सरकार महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग में अल्पसंख्यक सदस्य नियुक्त करे और महाराष्ट्र वक्फ बोर्ड की आय बढ़ाने के लिए कदम उठाए। एआईएमआईएम की ओर से रखी गई एक और शर्त मुसलमानों के लिए आरक्षण को लेकर थी।

राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस ने महाराष्ट्र-राजस्थान-हरियाणा में नियुक्त किए पर्यवेक्षक, BJP से मिल रही चुनौती

महाराष्ट्र में AIMIM के हैं दो विधायक

इससे पहले गुरुवार को जलील ने महा विकास अघाड़ी के नेताओं के साथ कई बैठकें कीं। शाम को उन्होंने शिवसेना सांसद हेमंत पाटिल से मुलाकात की और एनसीपी विधायकों के लिए उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की ओर से आयोजित रात्रिभोज में भी शामिल हुए। राज्यसभा चुनाव के संबंध में चर्चा के लिए महा विकास अघाड़ी के नेताओं की ओर से एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी से संपर्क करने के बाद ये बैठक हुई थी। 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के दो विधायक हैं। 

अब ऐसे में सवाल है कि क्या सुविधा की राजनीति करते हैं असदुद्दीन ओवैसी। एक तरफ जहां असदुद्दीन ओवैसी महा विकास अघाड़ी का विरोध करते रहे हैं तो दूसरी तरफ उन्होंने समर्थन देकर क्या जताने की कोशिश की है। 

Rajyasabha Elections 2022:16 सीटों के लिए मतदान, दिलचस्प चुनाव, दिलचस्प समीकरण

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।