लाइव टीवी

आज से खुल रहा है राष्‍ट्रपति भवन का मुगल गार्डन, जानें क्‍या है टाइमिंग, कैसे करें बुकिंग

Updated Feb 13, 2021 | 06:30 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

राष्‍ट्रपति भवन का चर्चित मुगल गार्डन आज से आम लोगों के लिए खुलने जा रहा है। तो अगर आप भी यहां जाने की योजना बना रहे हैं तो इससे पहले जान लें इसकी टाइमिंग और बुकिंग सहित अन्‍य बातों के बारे में :

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
आज से खुल रहा है राष्‍ट्रपति भवन का मुगल गार्डन, जानें क्‍या है टाइमिंग, कैसे करें बुकिंग

नई दिल्‍ली : राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में स्थित राष्‍ट्रपति भवन का मुगल गार्डन आज (शनिवार, 13 फरवरी) से आम लोगों के लिए खुलने जा रहा है। यह 21 मार्च तक आम लोगों के लिए खुला रहेगा, जिस दौरान लोग फूलों की दुनिया की सैर कर सकेंगे और शानदार फव्‍वारे देख सकेंगे। कोरोना वायरस संक्रमण संक्रमण को देखते हुए यहां इस बार कुछ थर्मल स्‍क्रीनिंग सहित कई अन्‍य तरह के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

क्‍या होगा समय?

राष्‍ट्रपति भवन की ओर से इस संबंध में जो जानकारी दी गई है, उसके मुताबिक, मुगल गार्डन आम लोगों के लिए सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहेगा। वे एक घंटे तक मुगल गार्डन के भीर घूम सकेंगे, जहां उन्‍हें कई किस्मों के फूल और शानदार फव्‍वारे देखने को मिलेंगे। भीतर जाने से पहले उन्‍हें सुरक्षा जांच और थर्मल स्‍क्रीनिंग से गुजरना होगा। कोविड-19 को देखते हुए आगंतुकों का मास्‍क पहनना अनिवार्य किया गया है।

कैसे होगी बुकिंग?

मुगल गार्डन जाने के लिए पहले से बुकिंग करानी होगी। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन राष्ट्रपति भवन की आधिकारिक वेबसाइट से किया जा सकेगा। इस पर किसी तरह का शुल्‍क नहीं देना होगा, बल्कि यह पूरी तरह से नि:शुल्‍क होगा। एक बार में केवल 100 लोगों को भीतर जाने की अनुमति होगी और इस दौरान उन्‍हें सोशल डिस्‍टेंसिंग सहित कोविड-19 से बचाव को लेकर जारी किए गए अन्‍य दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।

कहां से होगी एंट्री?

राष्ट्रपति भवन के शानदार मुगल गार्डन जाने के लिए एंट्री गेट नंबर 35 से मिलेगी। भीतर जाने के लिए लोगों को वहीं जाना होगा, जिसके बाद अन्‍य प्रक्रियाओं का पालन करते हुए वे गार्डन के भीतर जा सकेंगे। सुरक्षा कारणों से मुगल गार्डन परिसर में पानी, दूध की बोतल, ब्रीफकेस, हैंड बैग, लेडीज पर्स, कैमरा, रेडियो, छाता और अन्य आपत्तिजनक वस्तुओं को ले जाने की मनाही होगी। यानी आगंतुक इन्‍हें अपने साथ अंदर नहीं ले जा सकेंगे।

फूलों की कई वेरायटी

यहां उल्‍लेखनीय है कि मुगल गार्डन में कई किस्म के गुलाब और ट्यूलिप के फूल मौजूद हैं, जिनकी छटा देखते ही बनती है। मुगल गार्डन के भीतर 12 गार्डन हैं जो अपनी गुणवत्ता व खूबसूरती के लिए मशहूर हैं। इनमें रोज गार्डन, बायो डायवर्सिटी पार्क, म्यूजिकल फाउंटेन, हर्बल गार्डन, बटरफ्लाई, सनकीन गार्डन, कैक्टस गार्डन, न्यूट्रीशियन गार्डन और बायो फ्यूल पार्क भी हैं। यहां कई शानदार फव्‍वारे भी हैं, जो लोगों का मन मोह लेते हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।