लाइव टीवी

Sputnik V:पैनेशिया बायोटेक और आरडीआईएफ करेंगे भारत में 'स्पूतनिक-वी वैक्सीन' का उत्पादन

Updated May 24, 2021 | 16:33 IST

Production of Sputnik V in India: पैनेशिया बायोटेक और आरडीआईएफ ने भारत में स्पूतनिक-वी वैक्सीन का उत्पादन शुरू करेंगे, इसे देश मे वैक्सीनेशन की दिशा में अहम कदम माना जा रहा है।

Loading ...
अभी तक देश में कोविशील्ड और कोवैक्सीन कोरोनो वैक्सीन देश में लगाई जा रही थी

Sputnik V vaccine in India: देश में कोरोना महामारी के संकट के बीच सभी की उम्मीदें वैक्सीनेशन पर टिकी हैं और सरकार की पुरजोर कोशिश है कि सभी का वैक्सीनेशन हो इसके लिए पहले 45 प्लस वालों के अलावा अब 18 प्लस वालों के लिए भी कोविड वैक्सीनेशन किया जा रहा है।

अभी तक देश में कोविशील्ड और कोवैक्सीन देश में लगाई जा रही थी वहीं रूस की कोविड वैक्सीन स्पूतनिक-वी वैक्सीन (Sputnik V) ने तीसरी अहम वैक्सीन के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है और इसे खासा प्रभावशाली भी बताया जा रहा है।

वहीं स्पूतनिक-वी वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर सामने आई है पैनेशिया बायोटेक और आरडीआईएफ भारत में स्पूतनिक-वी वैक्सीन का उत्पादन शुरू करेंगे। इसके तहत दोनों कंपनियां 10 करोड़ खुराक प्रति वर्ष तैयार करेंगी। 

स्पूतनिक वी वैक्सीन की एक डोज की कीमत का ऐलान

हाल ही में देश में स्पूतनिक वी वैक्सीन की एक डोज की कीमत का ऐलान कर दिया गया था। भारत में  स्पूतनिक V की कीमत 948 रुपये प्लस 5% जीएसटी होगी। इसका अर्थ यह है कि 948 रुपये के अलावा इस पर 5% के साथ एक डोज 995.40 रुपये की पड़ेगी। इस ऐलान के साथ ही अब लोगों को कोविशील्ड और कोवैक्सीन के अलावा तीसरा विकल्प भी मौजूद होगा, वैक्सीनेशन की रफ्तार में कमी के बीच इसे अहम कदम माना रहा है। 

स्पूतनिक तीसरी ऐसी कोविड-19 वैक्‍सीन जो भारत में होगी इस्‍तेमाल 

स्पूतनिक तीसरी ऐसी कोविड-19 वैक्‍सीन होगी, जो भारत  इस्‍तेमाल की जाएगी। स्‍पूतनिक वी वैक्‍सीन की पहली खेप 1 मई को ही भारत पहुंच चुकी है। मगर इसकी एक वजह है ताकि जब वैक्‍सीन आपके लिए उपलब्‍ध हो तो यह सुनिश्चित हो सके कि वह पूरी तरह सुरक्षित है।

इस वैक्सीन के बारे में तमाम सवालों के बीत अमेरिकी एक्सपर्ट डॉ एंटोनी फौसी ने कहा था कि उनकी समझ से यह वैक्सीन करीब 90 फीसद कारगर होगी।

दवा कंपनी डा. रेड्डीज लैब ने कहा था कि सीमित शुरुआत के तौर पर कोविड- 19 का टीका स्पुतनिक-वी का पहला टीका हैदराबाद में लगाया गया। रूस के टीके स्पुतनिक-वी की पहली खेप एक मई को भारत पहुंची। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।