लाइव टीवी

आज सुबह 9 बजे से कर सकेंगे वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें कहां-कैसे और क्या करना है

Updated Mar 01, 2021 | 00:01 IST

Cowin 2.0: कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए 60 साल से ज्यादा और 45 साल से ज्यादा (जिन्हें कोई बीमारी है) उम्र के लोग 1 मार्च से सुबह 9 बजे से कोविन 2.0 पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

Loading ...
1 मार्च से टीकाकरण का दूसरा चरण
मुख्य बातें
  • वैक्सीन के लिए 1 मार्च सुबह 9 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा
  • cowin.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन से संबंधी सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं
  • टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण का दूसरा चरण कल यानी 1 मार्च से शुरू हो रहा है। कल से 60 साल से ज्यादा के उम्र के लोगों को और 45 साल से अधिक उम्र के लोगों (जो पहले से किसी बीमारी से पीड़ित हैं) को वैक्सीन लगेगी। सरकार की तरफ से बताया गया है कि लोग कल सुबह 9 बजे से लोग कोविन 2.0 पोर्टल का उपयोग करके या अन्य आईटी एप्लीकेशंस के माध्यम से कभी भी और कहीं भी टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

कोविन 2.0 को कहां से डाउनलोड करें?

कोविन ऐप को डाउनलोड या इंस्टॉल करने के लिए वेबसाइड cowin.gov.in पर जाएं या फिर आरोग्य सेतु ऐप पर जो डाउनलोड ऐप का विकल्प दिया गया है, वहीं से ऐप को डाउनलोड करें।

ऐसा भी प्रावधान होगा कि लाभार्थी सत्र स्थलों पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे। केंद्र ने कहा था कि 60 साल से अधिक उम्र का कोई व्यक्ति और पहले से किसी बीमारी से पीड़ित 45 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति एक मार्च से सरकारी केंद्रों में नि:शुल्क और कुछ निजी अस्पतालों में शुल्क (250 प्रति खुराक) देकर अपना टीकाकरण करा सकेगा। कोविड-19 टीका प्रबंधन के अधिकार प्राप्त समूह के अध्यक्ष आर एस शर्मा ने कहा कि योग्य लाभार्थी एक मार्च से खुद ही कोविन प्लैटफॉर्म पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे।

सोमवार से 10 हजार सरकारी केंद्रों पर निशुल्क टीका लगाया जाएगा। 20 हजार निजी क्लिनिकों या केंद्रों पर टीका लगवाने वालों को शुल्क देना होगा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।