लाइव टीवी

किसान ट्रैक्टर रैली, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवायजरी, इन रास्तों से बचें

Updated Jan 26, 2021 | 15:04 IST

Traffic Advisory: गणतंत्र दिवस और किसान ट्रैक्टर परेड के मद्देनजर दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी भी जारी की है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
ट्रैक्टर परेड और परेड के मद्देनजर जारी की गई थी एडवायजरी
मुख्य बातें
  • गणतंत्र दिवस व किसानों की टैक्टर रैली के लिए सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त
  • गणतंत्र दिवस पर होने वाली आधिकारिक परेड के समापन के बाद ट्रैक्टर परेड शुरू होगी
  • हर टैक्टर पर तिरंगा लगा होगा और लोक गीत तथा देश भक्त के गाने बजाए जाएंगे

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में आज होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह और ट्रैक्टर परेड को लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने पारंपरिक गणतंत्र दिवस परेड और किसानों की ट्रैक्टर परेड के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजामों के मद्देनजर मार्गों को लेकर जानकारी दी है। गणतंत्र दिवस समारोह और किसानों की प्रस्तावित ट्रैक्टर परेड के मद्देनजर राजपथ और राष्ट्रीय राजधानी की कई सीमाओं पर हजारों सशस्त्र सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है। दिल्ली में पहले से बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था का बंदोबस्त किया गया है।

इन सड़कों पर भारी ट्रैफिक

ट्रैफिक अलर्ट : कापसहेड़ा चौक से बिजवासन रोड तक ट्रैफिक की आवाजाही बंद है। कापसहेड़ा बॉर्डर और समालखा टी पॉइंट से डायवर्सन दिया गया है। द्वारका मोर से उत्तम नगर ईस्ट मेट्रो स्टेशन तक ट्रैफिक की आवाजाही बंद है। द्वारका मोरे से डायवर्सन दिया गया है।

वजीराबाद रोड, आईएसबीटी रोड, जीटी रोड, पुश्ता रोड, विकास मार्ग, एनएच -24, रोड नंबर पर ट्रैफिक बहुत भारी है। 57, नोएडा लिंक रोड। कृपया इन सड़कों से बचें।


परेड वाले मार्ग से बचें

गणतंत्र दिवस परेड विजय चौक से मंगलवार सुबह 9:50 बजे शुरू होगी और नेशनल स्टेडियम तक जाएगी, जबकि झांकी विजय चौक से शुरू होकर लाल किला मैदान की ओर जाएंगी। पुष्पांजलि समारोह नेशनल वॉर मेमोरियल पर सुबह 9 बजे आयोजित किया जाएगा। परेड के मार्ग पर जाने वाली कुछ सड़कों पर यातायात को प्रतिबंधित किया जाएगा। 25 जनवरी को शाम 6 बजे से परेड खत्म होने तक विजय चौक पर किसी भी तरह के यातायात की अनुमति नहीं होगी। 

लोगों को सलाह दी गई है कि वे सुबह 4 बजे से 12:30 बजे तक परेड और झांकी के मार्ग से बचें। आज परेड के दौरान मेट्रो चालू रहेगी। हालांकि, कुछ स्टेशनों (केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, लोक कल्याण मार्ग, पटेल चौक और आईटीओ) पर चढ़ने और उतरने की अनुमति कुछ समय के लिए नहीं दी जाएगी।  

ऐसे जाएं स्टेशन

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यात्रियों से उन मार्गों से भी बचने के लिए भी कहा है जहां किसान विरोध प्रदर्शन करते हुए अपनी ट्रैक्टर परेड निकालेंगे। दक्षिणी दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने वाले लोग धौला कुआं, वंदे मातरम मार्ग, पंचकुइयां रोड, कनॉट प्लेस बाहरी सर्कल, पहाड़गंज साइड के लिए चेम्सफोर्ड रोड या मिंटो रोड और भवभूति मार्ग से अजमेरी गेट की ओर यात्रा कर सकते हैं। दक्षिणी दिल्ली से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन की यात्रा करने के लिए रिंग रोड, आश्रम चौक, सराय काले खां, राजघाट, चौक यमुना बाजार, एसपी मुखर्जी मार्ग, छत्ता रेल और कौरिया ब्रिज से जा सकते हैं। 

ट्रैक्टर परेड का रूट

ट्रैक्टर परेड में करीब दो लाख ट्रैक्टरों के हिस्सा लेने की उम्मीद है और यह सिंघू बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर तथा गाजीपुर (यूपी गेट) से रवाना होगी। सिंघू बॉर्डर से शुरू होने वाली टैक्टर परेड संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर, बवाना, कुतुबगढ़, औचंदी बॉर्डर और खरखौदा टॉल प्लाजा से गुजरेगी। पूरा मार्ग 63 किलोमीटर लंबा होगा। किसान नेताओं ने बताया कि दूसरा मार्ग 62 किलोमीटर लंबा होगा। यह परेड टिकरी बॉर्डर से शुरू होगी और नांगलोई, नजफगढ़, झाडौदा बॉर्डर, रोहतक बाईपास एवं आसौदा टॉल प्लाजा से गुजरेगी। गाजीपुर से शुरू होने वाली टैक्टर परेड अप्सरा बॉर्डर, हापुड़ रोड और लाल कुआं से गुजरेगी। यह 68 किलोमीटर का मार्ग तय करेगी जो सबसे लंबा है। किसान नेता अपनी कारों में सबसे आगे होंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।