लाइव टीवी

ये हैं देश के सबसे सेफ नेशनल हाईवे, जानें टॉप-10 में कौन हैं शामिल

Updated Sep 07, 2022 | 15:20 IST

Safest Highway In India and Ranking: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI)ने देश के बेस्ट नेशनल हाईवे की रैकिंग तैयार की है। जिसमें कुल 219 नेशनल हाईवे को रैकिंग मिली। जिनकी कुल लंबाई 18,668 किलोमीटर है।

Loading ...
भारत के बेस्ट हाईवे की देखें लिस्ट- फोटो-विकीपीडिया
मुख्य बातें
  • अहमदाबाद-वड़ोदरा सेक्शन को NHAI की रैकिंग में पहला स्थान मिला है।
  • पीछे की सीट पर बैठे यात्रियों के बेल्ट नहीं पहनने पर चालान का प्रावधान है।
  • नेशनल हाईवे पर देश में कुल 5803 ब्लैक स्पॉट हैं। जहां पर हादसों का सबसे ज्यादा खतरा होता है।

Safest Highway In India and Ranking:टाटा संस के पूर्व चैयरमैन साइरम मिस्त्री की सड़क हादसे ने भारतीय सड़कों की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़ने शुरू कर दिए हैं। खुद सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि अहमदाबाद-मुंबई एक्स्प्रेस-वे पर ट्रैफिक का लोड ज्यादा होने से हादसों का खतरा बना रहता है। यही नहीं अगर भारत में सड़क हादसों में हुई मौतों को देखा जाय तो वह आंकड़े भी डराते हैं। भारत में पिछले साल 1.55 लाख लोगों ने सड़क हादसों में अपनी जान गंवा दी है। यही नहीं केवल नेशनल हाईवे पर 5803 ब्लैक स्पॉट हैं। जहां पर दुर्घटना का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। इन परिस्थितियों में भी देश के कुछ नेशनल हाईवे ऐसे हैं जिन्हें हर लिहाज से ड्राइविंग के लिए सबसे सुरक्षित माना जाता है।

ये हैं देश के टॉप-10 नेशनल हाईवे

साल 2019 में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI)ने देश के बेस्ट नेशनल हाईवे की रैकिंग तैयार की थी। जिसमें कुल 219 नेशनल हाईवे को रैकिंग मिली। जिनकी कुल लंबाई 18,668 किलोमीटर है। इन हाइवे को लिस्ट में शामिल करने के लिए NHAI ने हाईवे की क्षमता, हाईवे पर सुरक्षा और यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं को पैमाना बनाया। और फिर हाईवे की रैकिंग तैयार की गई। इस लिस्ट में अहमदाबाद-वड़ोदरा सेक्शन को पहला स्थान दिया गया है। जबकि गोवा-कुंदापुर को दूसरा स्थान मिला है..

नेशनल हाईवे का नाम नेशन हाईवे नंबर
अहमदाबाद-वड़ोदरा (6-लेन) NH-48
गोवा-कुंदापुर NH-66
अहमदाबाद-वड़ोदरा एक्सप्रेस-वे (4-लेन) NE-1
सिमगा-सरगांव NH-130
शोलापुर-येदाशी NH-211
कृष्णागिरी-वलजापेट NH-48
गोधरा-मप्र सीमा NH-47
बंगलुरू-नीलामंगला NH-4
इस्लामनगर-कठथल NH-44
महुलिया-बहारगोरा-छिछिरा NH-33


गडकरी ने क्या कहा 

साइरस मिस्त्री की मौत के बाद  दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में नितिन गडकरी ने कहा है कि  मुंबई-अहमदाबाद एक्सप्रेस वे पर ट्रैफिक वॉल्यूम 1 लाख 25 हजार पैसेंजर कार यूनिट (PCU) है, इसलिए यहां ड्राइविंग के दौरान टक्कर की संभावना बहुत ज्यादा रहती है। उन्होंने यह भी अपील की है कि पीछे की सीट पर बैठे यात्रियों को भी सीट बेल्ट लगाना चाहिए। 

इस समय सीट बेल्ट नहीं लगाने पर 1000 रुपये के जुर्माने का प्रावधान है। लेकिन ज्यादातर मामलों में पीछे की सीट पर बैठे यात्रियों का चालान नहीं काटा जाता है। लेकिन साइरस मिस्त्री की मौत के बाद अब सरकार ने संकेत दिए हैं कि पीछे की सीट पर बेल्ट नहीं बांधने वालों का भी अब चालाना काटने में तेजी आएगी।

हर नेशनल हाईवे पर होते हैं ब्लैक स्पॉट ! 3 साल में 39000 की ले चुके हैं जान, जानें उनकी लोकेशन

ब्लैक स्पॉट पर 39 हजार मौतें

 दिसंबर 2021 में लोक सभा में सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार देश में कुल 5803 ब्लैक स्पॉट हैं। सबसे ज्यादा ब्लैक स्पॉट तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक में हैं। और केवल 2016 से 2018 के दौरान 79 हजार हादसे हुए हैं। और इन हादसों में 39 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। यानी नेशनल हाईवे में ब्लैक स्पॉट हादसों की बड़ी वजह बन रहे हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।