लाइव टीवी

उपचुनाव: TMC ने शत्रुघ्न सिन्हा को दिया लोकसभा का टिकट, विधानसभा के लिए बाबुल सुप्रियो उम्मीदवार

Updated Mar 13, 2022 | 13:10 IST

तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने उपचुनाव में शत्रुघ्न सिन्हा और बाबुल सुप्रियो को अपना उम्मीदवार बनाया है। शत्रुघ्न सिन्हा को आसनसोल लोकसभा सीट से और बाबुल सुप्रियो को बालीगंज विधानसभा सीट से टिकट दिया है।

Loading ...
शत्रुघ्न सिन्हा
मुख्य बातें
  • चुनाव आयोग ने लोकसभा की एक सीट और चार राज्यों की चार विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा कर दी है
  • आसनसोल से TMC ने शत्रुघ्न सिन्हा को उम्मीदवार बनाया है
  • बालीगंज विधानसभा सीट से बाबुल सुप्रियो को टिकट दिया गया है

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (TMC) की प्रमुख ममता बनर्जी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री शत्रुघ्न सिन्हा को आसनसोल लोकसभा सीट से उपचुनाव में उम्मीदवार बनाया है और वहीं बालीगंज विधानसभा उपचुनाव के लिए बाबुल सुप्रियो टीएमसी उम्मीदवार होंगे। ममता बनर्जी ने ट्वीट किया कि अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस की ओर से यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि आसनसोल से लोकसभा उपचुनाव में पूर्व केंद्रीय मंत्री और प्रसिद्ध अभिनेता श्री शत्रुघ्न सिन्हा हमारे उम्मीदवार होंगे। पूर्व केंद्रीय मंत्री और प्रसिद्ध गायक श्री बाबुल सुप्रियो बालीगंज से विधानसभा उपचुनाव में हमारे उम्मीदवार होंगे। जय हिंद, जय बांग्ला, जय मां-माटी- मानुष! 

कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा को लेकर पिछले साल खबर आई थी कि वो टीएमसी ज्वॉइन कर सकते हैं। 6 अप्रैल 2019 को सिन्हा कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल और रणदीप सुरजेवाला की उपस्थिति में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य बने। 2019 लोकसभा चुनाव में सिन्हा बीजेपी के रविशंकर प्रसाद से हार गए थे। 2009 और 2014 के आम चुनावों में उन्होंने बीजेपी के टिकट पर पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीता था। वो वाजपेयी मंत्रालय में कैबिनेट मंत्री भी बने।

आसनसोल से सांसद थे बाबुल सुप्रियो

वहीं बाबुल सुप्रियो भी पिछले साल बीजेपी से टीएमसी में आ गए। वो 2014 से आसनसोल सीट से भाजपा के सांसद थे। पिछले साल जुलाई में मोदी कैबिनेट का जो विस्तार हुआ उसमें सुप्रियो को जगह नहीं दी गई थी। इसके पहले वह केद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री थे। इसके बाद 31 जुलाई को सुप्रियो ने अपने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि वह राजनीति छोड़ रहे हैं और वह किसी राजनीतिक दल में शामिल नहीं होंगे। हालांकि, उन्होंने बाद में अपने इस पोस्ट को हटा दिया और कुछ समय बाद वो टीएमसी में शामिल हो गए।

12 अप्रैल को उपचुनाव

निर्वाचन आयोग ने शनिवार को कहा कि लोकसभा की एक सीट और चार राज्यों की चार विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव 12 अप्रैल को होंगे, मतगणना 16 अप्रैल को होगी। पश्चिम बंगाल में आसनसोल संसदीय सीट भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद बाबुल सुप्रियो के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी। पश्चिम बंगाल में बालीगंज, छत्तीसगढ़ के खैरागढ़, बिहार के बोचहां और महाराष्ट्र के कोल्हापुर उत्तर में भी उपचुनाव होंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।