लाइव टीवी

'भारत हमारा दोस्त' कह शेख हसीना ने दिए बड़े संदेश, चीन के लिए क्या है मायने

Updated Sep 06, 2022 | 10:00 IST

बांग्लादेश को आमतौर पर भारत का सदाबहार दोस्त माना जाता है। लेकिन हाल के दिनों में जिस तरह से चीन की सक्रियता बांग्लादेश में बढ़ी है वो चिंता का विषय है। लेकिन भारत यात्रा पर आईं शेख हसीना के एक बयान ने साफ कर दिया कि भारत उनके लिए क्यों अहम है।

Loading ...
शेख हसीना, पीएम, बांग्लादेश
मुख्य बातें
  • भारत दौरे पर हैं बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना
  • रोहिंग्याओं के मुद्दे पर चर्चा होने की उम्मीद
  • भारत हमारा दोस्त कह शेख हसीना ने दिया संदेश

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना भारत की आधिकारिक यात्रा पर है। राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत के बाद उन्होंने कहा कि भारत हमारा दोस्त है और मिलकर हम सभी तरह की चुनौतियों का सामना कर सकते हैं। भारत हमारा मित्र है। जब भी मैं भारत आता हूं, तो यह मेरे लिए खुशी की बात होती है, खासकर इसलिए कि हम हमेशा अपने मुक्ति संग्राम के दौरान भारत के योगदान को याद करते हैं। हमारे बीच मैत्रीपूर्ण संबंध हैं, हम एक दूसरे के साथ सहयोग कर रहे हैं।

शेख हसीना ने क्या कहा

हमारा मुख्य ध्यान अपने लोगों के संघ, गरीबी उन्मूलन और अर्थव्यवस्था को विकसित करना है। इन सभी मुद्दों के साथ, मुझे लगता है कि हमारे 2 देश एक साथ काम करते हैं ताकि न केवल भारत और बांग्लादेश में बल्कि पूरे दक्षिण एशिया में लोगों को बेहतर जीवन मिल सके। यही हमारा मुख्य फोकस है।मुझे उम्मीद है कि यह एक बहुत ही उपयोगी चर्चा होगी और हमारा मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से विकसित होना और हमारे लोगों की बुनियादी जरूरतों को भी पूरा करना है - जो हम कर पाएंगे। दोस्ती से आप किसी भी समस्या का समाधान निकाल सकते हैं। तो, हम हमेशा ऐसा करते हैं।

क्या है जानकारों की राय

जानकारों का कहना है कि बांग्लादेश को यह बात पता है कि चीन उसके देश में कितना भी निवेश क्यों ना कर ले उसके साथ लंबी दूरी का रिश्ता कायम करना मुश्किल है। चूंकि हर एक देश सार्वभौम देश है लिहाजा उसे अपने हक में फैसला लेने का अधिकार है। लेकिन अगर किसी देश का फैसला उसके पड़ोसी मुल्क के लिए सिरदर्द भरा साबित हो तो सवाल का उठना और उठाना दोनों लाजिमी है। अगर भारत और बांग्लादेश के रिश्तों को देखें तो दो विषय रुकावटें पैदा करती हैं। पहला रोहिंग्याओं का और दूसरा बांग्लादेश में अल्पसंख्यक यानी हिंदू समाज के खिलाफ अत्याचारों का। इन दोनों विषयों पर शेख हसीना भारत आने से पहले अपने विचार रख चुकी हैं। अल्पसंख्य समाज पर कहा कि कोई भी संगठन या शख्स उनके खिलाफ अत्याचार के मामलों में लिप्त पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।