लाइव टीवी

Smriti Irani: यूक्रेन से आए विमान में दाखिल हुईं स्मृति ईरानी, छात्रों से स्थानीय भाषा में करने लगीं बात 

Updated Mar 02, 2022 | 14:09 IST

Russia Ukraine war News : यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों एवं नागरिकों को निकालने के लिए सरकार ऑपरेशन गंगा चला रही है। सरकार के इस रेस्क्यू मिशन में तेजी लाने के लिए वायु सेना भी जुड़ गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
छात्रों से स्थानीय भाषा में बात करती नजर आईं स्मृति ईरानी।
मुख्य बातें
  • यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए रेस्क्यू मिशन चला रही सरकार
  • भारतीय वायु सेना का परिवहन विमान सी-17 भी रोमानिया के लिए रवाना हुआ है
  • भारत से जाने वाले विमानों में यूक्रेन के लिए मानवीय मदद भी भेजी जा रही है

Russia Ukraine war News : यूक्रेन में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए ऑपरेशन गंगा जारी है। इस रेस्क्यू मिशन के तहत अब तक करीब 3000 छात्रों को वापस लाया गया है। यूक्रेन में संकट बढ़ने के बाद भारत सरकार ने अपना रेस्क्यू मिशन तेज कर दिया है। भारतीय वायु सेना के परिवहन विमान यूक्रेन के पड़ोसी देशों के लिए रवाना हुए हैं। इस बीच दिल्ली एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने यूक्रेन से आए छात्रों का स्वागत किया। ईरानी ने विमान के अंदर जाकर छात्रों से गुजराती भाषा में बात की। 

इंडिगो के विमान से दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे छात्र
यूक्रेन के पड़ोसी देश से छात्रों को लेकर दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचे इंडिगो के विमान में केंद्रीय मंत्री पहुंचीं और उनका स्वागत किया। केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'स्वदेश वापसी पर आपका स्वागत है। आपका परिवार सांस रोक कर आपकी प्रतीक्षा कर रहा है। आपने गजब का साहस दिखाया है...हम विमान के चालक दल के सदस्यों को भी धन्यवाद देना चाहेंगे।' 

Russia Ukraine war: यूक्रेन के वार जोन में पहुंचा टाइम्स नाउ नवभारत, रिपोर्ट में जानिए क्या हैं जमीनी हालात

गुजराती में छात्रों से की बात
विमान में मौजूद केरल, गुजरात एवं महाराष्ट्र के छात्रों को केंद्रीय मंत्री ने उनकी स्थानीय भाषा में संबोधित किया।  यूक्रेन से लौटने वाले छात्र कृष्ण कुमार ने कहा, 'भारत लौटकर मैं काफी खुश हूं। मुझे उम्मीद है कि वहां फंसे अन्य भारतीयों को भी जल्द निकाला जाएगा। ऑपरेशन गंगा वाकई में काफी मददगार है। मैं इसके लिए भारत सरकार को धन्यवाद देता हूं।'


Ukraine Russia News: रूसी सेना के काफिले से डरा नहीं यूक्रेनी, रोकने के लिए टैंक पर चढ़ गया, Video 

छात्रों को निकालने के लिए भारत का रेस्क्यू मिशन जारी
यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों एवं नागरिकों को निकालने के लिए सरकार ऑपरेशन गंगा चला रही है। सरकार के इस रेस्क्यू मिशन में तेजी लाने के लिए वायु सेना भी जुड़ गई है। मंगलवार सुबह चार बजे हिंडन एयरपोर्ट से वायु सेना का परिवहन विमान सी-17 रोमानिया के लिए रवाना हुआ। वायु सेना अपने और तीन विमानों को पोलैंड, हंगरी और रोमानिया करने वाली है। भारत से जाने वाले विमान अपने साथ दवाएं, टेंट जैसी राहत सामग्री भी लेकर जा रहे हैं। रेस्क्यू मिशन की निगरानी एवं अधिकारियों के साथ तालमेल बिठाने के लिए भारत सरकार के चार मंत्री भी यूक्रेन के पड़ोसी देशों में मौजूद हैं।    

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।