लाइव टीवी

Russia Ukraine war: यूक्रेन के वार जोन में पहुंचा टाइम्स नाउ नवभारत, रिपोर्ट में जानिए क्या हैं जमीनी हालात

Updated Mar 02, 2022 | 11:01 IST

Russia Ukraine war : यूक्रेन में वार जोन में टाइम्स नाउ नवभारत पहुंचा है। यहां वॉलिंटियर्स का कहना है कि यह हालात बेहद नाजुक हैं। वे रात-रात भर जागकर भारतीय छात्रों की मदद कर रहे हैं। दूतावास छात्रों की मुश्किलें कम करने में मदद कर रहा है।

Loading ...
मुख्य बातें
  • यूक्रेन से निकलकर बड़ी संख्या में पोलैंड पहुंच रहे हैं भारतीय छात्र
  • छात्रों को स्वदेश लाने के लिए भारत सरकार चला रही है रेस्क्यू मिशन
  • ऑपरेशन गंगा को अब भारतीय वायु सेना का भी साथ मिल गया है

Russia Ukraine war : यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद वहां के शहरों के हालात काफी खतरनाक हो गए हैं। लोगों को डर है कि इन शहरों में किसी भी समय कुछ भी हो सकता है। इन शहरों में रहने वाले भारतीय छात्र यूक्रेन के पड़ोसी देशों की तरफ जा रहे हैं। खारकीव में मंगलवार को हुई गोलीबारी में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई। छात्रों में डर एवं दहशत का माहौल है। यूक्रेन के कुरुशीवो में भारतीय दूतावास के लोग एवं वालिंटियर्स मौजूद हैं। जमीन पर हालात कैसे हैं, इसे जानने के लिए टाइम्स नाउ नवभारत के संवाददाता प्रदीप दत्ता ग्राउंड पर हैं। प्रदीप ने वहां के जमीनी हालात का जायजा लिया है और भारतीय छात्रों की मदद कर रहे वॉलिंटियर्स से बात की है। 

रात-रात भर जागकर भारतीयों की मदद कर रहे वॉलिंटियर्स
वॉलिंटियर्स का कहना है कि यह हालात बेहद नाजुक हैं। वे रात-रात भर जागकर भारतीय छात्रों की मदद कर रहे हैं। दूतावास छात्रों की मुश्किलें कम करने में मदद कर रहा है। ये वालिंटियर्स कड़ाके की सर्दी में रात-रात भर जाग रहे हैं। इनके हाथों में तिरंगा है जिससे पता चलता है कि ये भारत की मदद करने के लिए यहां खड़े हैं। माइनस तापमान में इन वॉलिंटियर्स के जोश एवं जज्बे में कोई कमी नहीं है। दूतावास की तरफ से यहां पहुंचने वाले छात्रों को मदद दी जा रही है। फिर यहां से इन्हें विमानों से भारत रवाना किया जा रहा है।   

वार जोन में जाते हुए यूक्रेनी नागरिक बोला- मैं अपने बेटे को छोड़ नहीं सकता

भारत चला रहा रेस्क्यू मिशन
भारत अपने छात्रों एवं नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा चला रहा है। इस मिशन में अब भारतीय वायुसेना भी जुट गई है। यूक्रेन के पड़ोसी देशों पोलैंड, रोमानिया, हंगरी एवं स्लोवाकिया से भारतीयों को लेकर लगातार विमान आ रहे हैं। वायु सेना का परिवहन विमान सी-17 भी रोमानिया के लिए रवाना हुआ है। इस विमान में भारत की तरफ से यूक्रेन के लिए दवाइयां, टेंट एवं अन्य राहत सामग्री भेजी गई है। केंद्र सरकार के चार मंत्री यूक्रेन के पड़ोसी देश में मौजूद हैं और रेस्क्यू मिशन की निगरानी एवं अधिकारियों के साथ तालमेल बिठा रहे हैं। 

Ukraine Russia News: रूसी सेना के काफिले से डरा नहीं यूक्रेनी, रोकने के लिए टैंक पर चढ़ गया, Video 

मंगलवार को खारकीव मे हुए भीषण हमले
मंगलवार को रूस ने यूक्रेन के शहरों पर भीषण हमले किए। खारकीव में गोलीबारी में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई। खारकीव में ही एक सरकारी इमारत को निशाना बनाया गया। सैटेलाइट तस्वीरों के हवाले से कहा गया है कि रूसी के बख्तरबंद वाहनों एवं टैंकों का एक बड़ा काफिला कीव की तरफ बढ़ा है। जानकार मानते हैं कि राजधानी कीव पर नियंत्रण हासिल करने के लिए रूस बड़ा हमला कर सकता है। रूस ने भी नागरिकों से कीव छोड़ देने के लिए कहा है। कीव से करीब पांच लाख लोग विस्थापित हुए हैं।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।