लाइव टीवी

दुर्गम इलाकों में सेना की पहुंच होगी आसान, भविष्य के युद्धों में बड़ी भूमिका निभाएंगे TASAL के ये वाहन

Updated Jul 25, 2022 | 16:24 IST

QRFV : सरकार के 'मेक इन इंडिया' अभियान को आगे बढ़ाते हुए टाटा एडवांस सिस्टम लिमिटेड ने सेना को नए वाहन उपलब्ध कराए हैं। ये वाहन (क्विक रिएक्शन फाइटिंग वेहिकल मीडियम) अब सेना को मिल गए हैं। इनसे दुर्गम इलाको में सेना की पहुंच आसान हो जाएगी

Loading ...
बेहद ताकतवर और रफ्तार वाले हैं TASAL के ये वाहन।

QRFV : सरकार के 'मेक इन इंडिया' अभियान को आगे बढ़ाते हुए टाटा एडवांस सिस्टम लिमिटेड ने सेना को नए वाहन उपलब्ध कराए हैं। ये वाहन (क्विक रिएक्शन फाइटिंग वेहिकल मीडियम) अब सेना को मिल गए हैं। इनसे दुर्गम इलाको में सेना की पहुंच आसान हो जाएगी और भविष्य में युद्ध के दौरान ये वाहन सेना के अभियानगत क्षमताओं में भारी वृद्धि करेंगे। टीएएसएल ने बख्तरबंद जैसे दिखने वाले और तेज गति से चलने वाले इन वाहनों का वीडियो शेयर किया है। वीडियो में वाहनों के इस काफिले को ऊंचे पहाड़ी रास्तों से गुजरते हुए देखा जा सकता है।

पुणे में सेना को मिली वाहनों की पहली खेप
इससे पहले गत अप्रैल में पुणे में तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने स्वदेश निर्मित  क्विक रिएक्शन फाइटिंग वेहिकल मीडियम, आईपीएमवी अन्य वाहनों की पहली यूनिट को सेना में शामिल किया। इस मौके पर सेना प्रमुख ने 'आत्मनिर्भर भारत' अभियान को मजबूती देने के लिए टाटा और भारत फोर्ज की प्रशंसा की। भारत फोर्ज ने एमएचएमआरएमपीए का निर्माण किया है।

 इन वाहनों को पैदल सेना गतिशीलता वाहन (आईपीएमवी) भी कहा जाता है, जो एक पहिएदार बख्तरबंद कार्मिक वाहक है और ये एक सैन्य गश्ती, टोही या सुरक्षा वाहन के रूप में कार्य करते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।