लाइव टीवी

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से पहले हिंदू पक्ष का बयान, मस्जिद नहीं है ज्ञानवापी

Updated May 20, 2022 | 06:47 IST

ज्ञानवापी केस में सुप्रीम कोर्ट की पीठ शुक्रवार को अहम सुनवाई करने वाला है। गुरुवार को हिंदू पक्ष ने एक दिन के लिए सुनवाई टालने की अपील की थी।

Loading ...
ज्ञानवापी मामले में सुप्रीम कोर्ट में होनी है सुनवाई

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे केस और पूजा अधिनियम 1991 के मामले में सुप्रीम कोर्ट में 3 बजे सुनवाई होगी। गुरुवार को तीन सदस्यीय पीठ के सामने हिंदू पक्ष ने कुछ और दस्तावेज पेश करने के लिए सुनवाई एक दिन टालने की अपील की थी, हालांकि मुस्लिम पक्ष की तरफ से ऐतराज किया गया था। इन सबके बीच सुप्रीम कोर्ट ने फैसले के आने तक वाराणसी की कोर्ट में सुनवाई पर रोक लगा दी। सुप्रीम कोर्ट में दोनों पक्षों की तरफ से दलील दी गई थी। मुस्लिम पक्ष ने कहा था कि सर्वे की इजाजत विधिक तौर पर गलत है। लेकिन हिंदू पक्ष ने कहा कि इस बात के पूरे सबूत हैं कि ज्ञानवापी मंदिर था। इसके साथ ही हिंदू पक्ष ने कहा कि औरंगजेब ने वक्फ निर्माण का आदेश नहीं दिया था। ज्ञानवापी किसी भी रूप में मस्जिद नहीं है।

ज्ञानवापी मस्जिद नहीं
हिंदू पक्षों ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद एक मस्जिद नहीं है, क्योंकि मुगल सम्राट औरंगजेब ने "समस्याग्रस्त भूमि पर या किसी मुस्लिम या मुसलमानों के निकाय को जमीन सौंपने के लिए वक्फ बनाने का कोई आदेश पारित नहीं किया था"। .अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन के माध्यम से दायर प्रतिवादियों की प्रतिक्रिया में कहा गया है: "इतिहासकारों ने पुष्टि की है कि इस्लामिक शासक औरंगजेब ने 9 अप्रैल, 1669 को एक आदेश जारी किया था जिसमें उनके प्रशासन को वाराणसी में भगवान आदि विशेश्वर के मंदिर को ध्वस्त करने का निर्देश दिया गया था। इस पर कुछ भी नहीं है।

रिकॉर्ड स्थापित करने के लिए कि तत्कालीन शासक या किसी बाद के शासक ने किसी भी मुस्लिम या मुसलमानों के निकाय को जमीन पर वक्फ बनाने या जमीन को सौंपने के लिए कोई आदेश पारित किया है। औरंगजेब द्वारा जारी फरमान / आदेश की प्रति की सूचना दी जाती है एशियाटिक लाइब्रेरी कोलकाता द्वारा बनाए रखा जाएगा। प्रतिक्रिया में तर्क दिया गया कि वक्फ द्वारा समर्पित संपत्ति पर एक मस्जिद का निर्माण किया जा सकता है, जो संपत्ति का मालिक होना चाहिए और किसी भी मुस्लिम शासक या किसी मुस्लिम के आदेश के तहत मंदिर की भूमि पर किए गए निर्माण को मस्जिद नहीं माना जा सकता है। .

समर्पित जमीन पर ही वक्फ का निर्माण
वक्फ को समर्पित जमीन पर ही वक्फ बनाया जा सकता है जो जमीन का मालिक है। इस मामले में, यह स्पष्ट है कि अनादि काल से जमीन और संपत्ति देवता की है और इसलिए कोई मस्जिद नहीं हो सकती है वहाँ, “यह जोड़ा। वादियों ने  दावा किया कि काशी ने कई हमलों का सामना किया है और आदि विशेश्वर के मंदिर पर 1193 से 1669 तक हमला किया गया, लूटा गया और ध्वस्त किया गया।

काशी में "आदि विश्वेश्वर ज्योतिर्लिंग 'स्वयंभू देवता है और यह 'तपोभूमि' भारतवर्ष के विभिन्न हिस्सों में स्थापित 12 ज्योतिर्लिंगों में से सबसे प्राचीन है। हिंदू पौराणिक कथाओं के तहत ज्योतिर्लिंगों की महान स्थिति है और इसके महत्व को वेदों, पुराणों में वर्णित किया गया है। उपनिषदों और शास्त्रों का पालन भक्तों और संतन वैदिक हिंदू धर्म के उपासकों द्वारा किया जाता है,” यह दावा किया। वादियों ने यह भी आरोप लगाया कि विचाराधीन संपत्ति किसी वक्फ की नहीं है और यह ब्रिटिश कैलेंडर वर्ष की शुरुआत से बहुत पहले ही देवता आदि विश्वेश्वर में निहित थी और अब भी देवता की संपत्ति है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।