लाइव टीवी

अभिनंदन के पकड़े जाने से लेकर रिहाई तक की कहानी, भारत के हमले के डर ने पाक जनरलों की उड़ा दी नींद

Updated Oct 29, 2020 | 08:39 IST

विंग कमांडर अभिनंदन का नाम एक बार फिर सुर्खियों में है। दरअसल इस बार पाकिस्तानी संसद में इस बहादुर भारतीय जांबांज की चर्चा हुई है। तो आइए जानते हैं कि कि आखिर पाकिस्तान क्यों विंग कमांडर को भूल नहीं पा रहा है।

Loading ...
भारत के उस एक हमले के डर से उड़ गई थी पाक जनरलों की नींद
मुख्य बातें
  • विंग कमांडर अभिनंदन मिग-21 के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद पहुंचे थे पाकिस्तान
  • पाकिस्तान को भारत के बढ़ते दवाब के कारण विंग कमांडर अभिनंदर को 48 घंटे में छोड़ना पड़ा था
  • पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री ने बुधवार को संसद में किया बड़ा खुलासा

नई दिल्ली: साल 2019 को 14 फरवरी की शाम करीब 4 बजे अचानक से खबर आती है कि  जम्मू और कश्मीर के पुलवामा के पास एक ज़ोरदार विस्फोट हुआ है जिसमें सीआरपीएफ का एक वाहन भी आ गया है। शुरूआत में कुछ सैनिकों के शहीद होने की खबर आती है लेकिन जैसे- जैसे पूरी जानकारी सामने आती है तो पता चलता है कि एक ऐसी आतंकी वारदात है जिसमें देश के 40 जवान शहीद हो गए हैं। इसके बाद जो तस्वीरें सामने आई वो विचलित कर देने वाली थी। धमाका कितना जोरदार था उसकी तस्दीक करती ये तस्वीरें वायरल हो गईं। इस आतंकी वारदात से पूरे देश सदमे में चले गया था। शहादत को लेकर देशभर में गुस्सा था और लोग बदले की कार्यवाही की मांग करने लगे। चूकि देश में चुनावी माहौल था तो विपक्ष भी सरकार पर हमलावर था।

वायुसेना का 'ऑपरेशन बंदर'
लेकिन सरकार का अपना काम रोजमर्रा की तरह चल रहा था। इस घटना के करीब दो हफ्ते बाद भारत ने 26 फरवरी को एक ऐसा कदम उठाया जो पाकिस्तान हमेशा याद रखेगा। भारतीय वायुसेना के मिराज- 2000 विमानों ने रात के अंधेरे में नियंत्रण रेखा को पार करते हुए  पाकिस्तान के खैबर पख़्तूनख़्वाह के शहर बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों पर 'सर्जिकल स्ट्राइक' कर दी। जिसमें कई आतंकी मारे गए। इस ऑपरेशन को 'ऑपरेशन बंदर' नाम दिया गया। इस हमले के बाद पाकिस्तान बुरी तरह बौखला गया। 26 फरवरी की सुबह की उसने स्वीकार कर लिया कि भारतीय एयरफोर्स ने बालाकोट में बमबारी की है। भारत की इस कार्रवाई से पाकिस्तान अंदर तक सहम गया था।

पाक के कब्जे में विंग कमांडर अभिनंदन

भारत को पता था पाकिस्तान इस कार्रवाई से बौखलाकर कुछ ना कुछ कदम जरूर उठाएगा, इसलिए सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गई। अगले दिन पाकिस्तान ने  27 फरवरी 2019 को पाकिस्तान ने एफ-16 लड़ाकू विमानों से जवाबी हवाई हमला किया था, लेकिन भारतीय वायुसेना ने मुंहतोड़ जवाब देते हुए पाकिस्तान के एफ 16 लड़ाकू विमान को मार गिराया। इस दौरान भारत का मिग -21 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें सवार विग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में पहुंच गए। जल्द ही विंग कमांडर का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया जिसमें वो जख्मी हालत में दिख रहे थे और पाकिस्तानी सेना ने उनकी आंखे बंद कर रखीं थी तथा चेहर पर उनके खून था। वीडियो में वो कहते दिखे, 'मेरा नाम विंग कमांडर अभिनंदन है। मेरा सर्विस नंबर 27981 है. मैं एक फ्लाइंग पायलट हूं।'

भारत ने कहा वापस करे पायलट
विंग कमांडर अभिनंदन के पाक में पकड़े जाने को लेकर देश में भी हंगामा मच गया। भारत ने पाकिस्तान को दो टूक कहा कि वो विंग कमांडर अभिनंदन को बिना किसी शर्त के तुरंत सौंपे। पाकिस्तान पर इतना दवाब पड़ा कि पीएम इमरान खान को 28 फरवरी, 2019 को संसद के संयुक्त सत्र में ऐलान करना पड़ा कि विंग कमांडर अभिनंदन को भारत को सौंप दिया जाएगा। हालांकि अपने संबोधन में इमरान खान ने यह दर्शाने की कोशिश की कि वह दोनों देशों के बीच शांति के लिए ऐसा कर रहे हैं।

1 मार्च को स्वदेश वापसी
1 मार्च, 2019 की शाम पाकिस्तान ने बढ़ते दवाब के बीच आखिर विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा कर दिया।  वाघा-अटारी सीमा के रास्ते भारत लौटे विंग कमांडर अभिनंदन रात करीब 9 बजकर 20 मिनट पर स्वदेश लौटे और सीमा पर पहुंचते ही उन्होंने अपनी खुशी जाहिर की। इसके बाद उन्हें वायुसेना के विमान के जरिए दिल्ली लाया गया और मेडिकल चैकअप के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया। पूरे देश सहित तमाम राजनेताओं ने उनकी वापसी को लेकर खुशी जाहिर की थी।


पाकिस्तान की ओछी हरकत
विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने से पहले पाकिस्तान एक ऐसी ओछी हरकत की जिसके लिए वह पहले से ही बदनाम रहा है। दरअसल विंग कमांडर अभिनंदन के वाघा-अटारी बॉर्डर पर पहुंचने से पहले एक एडिटेड वीडियो चलाया जिसमें कई कट लगे थे। इस वीडियो में विंग कमांडर अभिनंदन कहते हैं कि पाकिस्तानी सेना प्रोफ़ेशनल सर्विस है जिसने उन्हें लोगों से बचाया।

पाकिस्तान का कबूलनामा
बालाकोट में वायुसेना द्वारा की गई कार्रवाई से पाकिस्तान किस कदर हिल गया था इसकी तस्दीक करता है पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ का एक हालिया बयान। जिसमें वो कहते हुए दिख रहे हैं, 'अभिनंदन के पकड़े जाने से लेकर रिहाई तकभारत के हमले की आशंका से उस समय पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा के पैर कांप रहे थे और चेहरे पर पसीना आ रहा था। बाजवा को भारत के हमले का डर सता रहा था।

'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।