लाइव टीवी

राजस्थान के राज्यपाल, केंद्रीय मंत्री और हरियाणा के पूर्व सीएम का ट्विटर हैंडल हैकर्स का बना निशाना

Updated Jan 24, 2022 | 08:29 IST

हाल के दिनों में ट्विटर खाते के हैकिंग के मामलों में इजाफा हुआ है। ताजा मामला राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और हरियाणा के पूर्व सीएम बी एस हुड्डा से जुड़ा हुआ है।

Loading ...
राजस्थान के राज्यपाल और केंद्रीय मंत्री हरियाणा के पूर्व सीएम का ट्विटर हैंडल हैकर्स का बना निशाना
मुख्य बातें
  • राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का ट्विटर हैंडल को किया गया था हैक
  • हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा का भी अकाउंट हुआ था हैक
  • एनडीआरएफ के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से की गई थी छेड़छाड़

एक केंद्रीय मंत्री, एक राज्यपाल और एक पूर्व मुख्यमंत्री के ट्विटर हैंडल रविवार को हैक कर लिए गए। हैकर्स ने इन हैंडल के नाम बदल दिए और इनका इस्तेमाल उर्दू में ट्वीट पोस्ट करने के लिए किया। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के हैंडल  को अब दोबारा चालू कर दिया गया है। भूपिंदर सिंह हुड्डा के ट्विटर हैंडल का नाम बदलकर @iLoveAlbaik कर दिया गया, जबकि अन्य दो अकाउंट का इस्तेमाल उर्दू में ट्वीट पोस्ट करने के लिए किया गया।हैकिंग की ये घटनाएं हाल के दिनों में इसी तरह की घटनाओं के बाद सामने आई हैं।

एनडीआरएफ के आधिकारिक ट्विटर अकाउंटर से भी हुई थी छेड़छाड़
रविवार की रात ही एनडीआरएफ के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से छेड़छाड़ की गई थी। अंत में पुनर्प्राप्त होने से पहले खाते का उपयोग दुर्भावनापूर्ण लिंक ट्वीट करने के लिए किया गया था।हाल के हफ्तों में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, सूचना और प्रसारण मंत्रालय (I&B) और भारतीय विश्व मामलों की परिषद (ICWA) के ट्विटर खातों से भी कुछ समय के लिए हैक किया गया था। हैंडल का उपयोग क्रिप्टो-मुद्रा से संबंधित दुर्भावनापूर्ण लिंक को ट्वीट करने के लिए भी किया जाता था।

मजबूत पासवर्ड रखने का सुझाव
इस बीच भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) को सभी राष्ट्रीय महत्व के खातों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए कहा गया है।सूत्रों का कहना है कि साइबर सुरक्षा एजेंसी संसद के सभी सदस्यों, मंत्रालयों, विभागों और एजेंसियों को अपने ट्विटर हैंडल को सुरक्षित रखने के लिए एक एडवाइजरी जारी करेगी।कुछ उपायों में सलाह दी गई है कि खातों को मजबूत पासवर्ड से सुरक्षित करें, संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें और तीसरे पक्ष के ऐप का उपयोग न करें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।