लाइव टीवी

'चलते-फिरते शहर' से कम नहीं हैं दुनिया के ये टॉप पांच एयरक्राफ्ट कैरियरः जानें- किस मुल्क के पास कितने विमानवाहक पोत?

अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Sep 02, 2022 | 07:47 IST

Top Five Aircraft Carriers in the World: मौजूदा समय में विश्व भर में 13 नौसेनाओं की ओर से कुल 41 एक्टिव एयरफ्राफ्ट कैरियर संचालन में हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

Top Five Aircraft Carriers in the World: एयरक्राफ्ट कैरियर (विमानवाहक पोत) न सिर्फ जंग में हिस्सा लेने वाले बड़े पोत होते है, बल्कि यह किसी भी मुल्क की नौसेना के लिए मान, सम्मान, गौरव और शक्ति का प्रतीक भी होते हैं। अपनी एंट्री के बाद ऐसे जहाज कई राष्ट्रों की रक्षा प्रणाली में अहम फेरबदल करा चुके हैं। इन बड़े विमान वाहकों को फ़्लोटिंग एयर बेस के तौर पर भी जाना जाता है, जिन पर फ्लाइंग डेक भी होती है। यह विमानों को ले जाने, हथियार लगाने, तैनात करने और फिर से वहां लाने में सक्षम होता है।

marineinsight.com के मुताबिक, मौजूदा समय में विश्व भर में 13 नौसेनाओं की ओर से कुल 41 एक्टिव एयरफ्राफ्ट कैरियर संचालन में हैं। इनमें अमेरिकी नौसेना के पास सेवा में सर्वाधिक 11 विमान वाहक, चीन और यूनाइटेड किंगडम (यूके) की नौसेनाएं दो विमान वाहक संचालित करती हैं। भारत, फ्रांस, रूस और इटली फिलहाल एक-एक ऐसे विमान वाहक संचालित करते हैं (हालांकि, भारत 2022 में अपना स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर आइएनएस विक्रांत लॉन्च करने वाला है)। जापान (चार), फ्रांस (तीन), ऑस्ट्रेलिया (दो), मिस्र (दो), ब्राजील (एक), दक्षिण कोरिया (एक) और थाईलैंड (एक) सरीखे देश कुल 14 छोटे वाहक संचालित करते हैं, जो केवल हेलीकॉप्टर ले जाने में सक्षम हैं।

रोचक बात यह है कि ये एयरक्राफ्ट कैरियर किसी चलते फिरते शहर से कम नहीं होते। ऐसा इसलिए, क्योंकि इनमें कैंटींस, मॉर्डन किचन, अस्पताल, पूल सरीखी सुविधाएं होती हैं। आइए, जानते हैं दुनिया के टॉप 5 एयरक्रॉफ्ट कैरियर्स के बारे में:

1-यूएसएस जेराल्ड आर फोर्ड क्लास
यूएसएस जेराल्ड आर फोर्ड क्लास (USS Gerald R Ford Class : CVN-78) विश्व का सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट कैरियर है। यह यूएस नेवी के जेराल्ड आर फोर्ड क्लास बैटलशिप्स से ताल्लुक रखता है। इस क्लास का पहला कैरियर मई, 2017 में कमिशन हुआ था, जिसका नाम यूएसएस जेराल्ड आर फोर्ड था। 337 मीटर लंबा एयरक्राफ्ट कैरियर फिलहाल सेवा में और इसकी बीम 748 मीटर की है। यह करीब 75 एयरक्राफ्ट के साथ 4,539 जवानों को साथ लेकर कर चल सकता है। लोड के बाद इसका डिस्प्लेसमेंट 100,000 टन तक का होता है।

2- निमिट्स क्लास
अमेरिका के निमिट्स क्लास (Nimitz Class, USA) न्यूक्लियर पावर्ड एयरक्राफ्ट करिएयर विश्व में दूसरे सबसे बड़े एयरक्राफ्ट कैरियर हैं। इनमें वे सभी अहम फीचर्स शामिल हैं, जो किसी बैटलशिप में होने चाहिए। दूसरे विश्व युद्ध में अमेरिकी पैरिसिफ फ्लीट कमांडर फ्लीट के एडमिरल चेस्टर डब्ल्यू निमिट्स के नाम पर रखे गए इस कैरियर का पहला शिप मई 1976 में लॉन्च किया गया था, जबकि इस कोर्स का 10वां और आखिरी जहाज 2009 में कमिशन किया गया। 332.8 लंबे और 97,000 तक के लोड डिस्प्लेसमेंट वाले इन एयरक्राफ्ट कैरियर में 4.5 एकड़ का फ्लाइट डेक है और इस पर 60 एयरक्राफ्ट्स आ सकते हैं। यही नहीं, 3000 से 3200 शिप की टुकड़ियां, 1500 एयर विंग्स और 500 अन्य क्रू भी इस पर आराम से आ सकते हैं।

3. क्वीन एलिजाबेथ क्लास
ब्रिटेन यानी यूके की रॉयल नेवी के सबसे विशाल एयरक्राफ्ट कैरियर क्वीन एलिजाबेथ क्लास (Queen Elizabeth Class, UK) दुनिया के तीसरे सबसे बड़े एयरक्राफ्ट कैरियर हैं। रॉयल नेवी के दो क्वीन एलिजाबेथ क्लास एयरफ्राफ्ट कैरियर में से एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ 2017 में कमिशन किया गया था, जबकि एमएचएस प्रिंस ऑफ वेल्स दिसंबर 2017 में लॉन्च कर दिसंबर 2019 में कमिशन किया गया था। 280 मीटर लंबाई और 65000 टन के डिस्प्लेसमेंट वाले इस एयरक्राफ्ट कैरियर में 40 रोट्ररी और फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट खड़े होने की क्षमता है। इतना ही नहीं, इस पर  36 एफ-35बी (F-35B) और चार मर्लिन चॉपर भी आ सकते हैं। 

4- लियाओनिंग
चीन की नौसेना पीएलएएन (People’s Liberation Army Navy : PLAN) के टाइप 001 एयरक्राफ्ट कैरियर लियाओनिंग (Liaoning, China) विश्व के चौथे सबसे बड़े एयरक्राफ्ट कैरियर हैं। शुरुआती तौर पर योजना था कि यह सोवियत नेवी के लिए दूसरे Kuznetsov क्लास के एयरक्राफ्ट होंगे, पर बाद में इन जहाजों को चीन ने खरीद लिया था। 304.5 मीटर लंबे और 75 मीट बीम वाले इन एयरक्राफ्ट कैरियर का डिस्प्लेसमेंट 58,000 टन का है, जबकि इस पर 50 एयरक्राफ्ट्स (फिक्स्ड प्लेन विंग्स के साथ हेलीकॉप्टर्स) खड़े किए जा सकते हैं।

5- शानडोंग
चीन के दूसरे एयरक्राफ्ट कैरियर शानडोंग (Shandong) 26 अप्रैल, 2017 को लॉन्च किए गए थे। लियाओनिंग की तरह यह भी चीन के पहले स्वदेसी कैरियर हैं। यह दोनों कैरियर साइज में एक जैसे ही ही हैं और इनमें एयरक्राफ्ट को लॉन्च और उसे रिकवर करने के लिए स्टोबार (STOBAR : Short Take-Off But Arrested Recovery) सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है। 305 मीटर लंबे और 75 मीटर वाले इन कैरियर्स के डेक पर 44 एयरक्राफ्ट खड़े किए जा सकते हैं, जबकि कुल 70,000 टन तक का इसका डिस्प्लेसमेंट है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।