लाइव टीवी

ये लोग पाएंगे बढ़ी हुई Pension, CM का ऐलान; इन कर्मचारियों की सैलरी में भी कटौती बंद

अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Aug 27, 2022 | 09:40 IST

Latest Pension and Salary News: वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 22 अगस्त को पेश किए गए बजट पर विधायकों की ओर से पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए सीएम बोले, "हमारी सरकार लोगों के कल्याण के लिए काम करने को प्रतिबद्ध है।"

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

Latest Pension and Salary News: पेंशन और वेतन के मोर्चे पर दो अलग-अलग जगहों से राहत भरी खबरें हैं। पहली- पुडुचेरी से है। वहां के मुख्यमंत्री एन रंगासामी ने स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन में एक हजार रुपये वृद्धि की घोषणा की है। सीएम ने शुक्रवार (26 अगस्त, 2022) को विधानसभा में कहा कि इन सेनानियों को दी जाने वाली मासिक पेंशन में एक हजार रुपये की वृद्धि की जाएगी। 

वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 22 अगस्त को पेश किए गए बजट पर विधायकों की ओर से पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए सीएम बोले, "हमारी सरकार लोगों के कल्याण के लिए काम करने को प्रतिबद्ध है।" रंगासामी ने इसके अलावा बताया कि 260 स्वतंत्रता सेनानियों को घर के पट्टे दिए जाएंगे।

बकौल सीएम, "विभागों के उच्च पदों वाले अधिकारियों को यह ध्यान में रखना चाहिए कि उन्हें बिना देर किए सरकारी योजनाओं को लागू करना है। पुडुचेरी के नौकरशाहों को सरकारी योजनाओं का समयबद्ध तरीके से क्रियान्वयन करना चाहिए।"

मुख्यमंत्री के मुताबिक, “मैंने मीडिया में एक समाचार पढ़ा, जिसमें लिखा था कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आईएएस अधिकारियों से अपील की है कि लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरें और योजनाओं को लागू करें। अधिकारियों को लोगों की उम्मीदों के मुताबिक काम करना चाहिए और सरकारी प्रोजेक्ट्स से जुड़ी फाइलें किसी भी चरण में रुकनी नहीं चाहिए।”

इस बीच, विमानन कंपनी एयर इंडिया (Air India : AI) बोली है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से कर्मचारियों के वेतन में जो कटौती की जा रही थी, जिसे अब एक सितंबर, 2022 से बंद कर दिया जाएगा। इससे एयरलाइन के कर्मचारियों को महामारी (Pandemic) से पहले तक जो वेतन मिलता था अब वही वेतन उन्हें एक सितंबर से मिलने लगेगा।

एयरलाइन ने एक सितंबर से क्रू-सदस्यों के भत्तों और भोजन व्यवस्था में संशोधन करने का भी निर्णय किया है। एआई के मुख्य कार्यपालक अधिकारी और प्रबंध निदेशक कैम्पबेल विल्सन ने कर्मचारियों को भेजे संदेश में कहा कि एयरलाइन सभी कर्मचारियों के वेतन में की जा रही कटौती एक सितंबर 2022 से बंद कर देगी। उन्होंने कहा कि लाभप्रदता के लिए एयरलाइन को अभी बहुत कुछ करना होगा।

कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित एयरलाइन उद्योग को लागत कम करने के लिए वेतन कटौती समेत कई कदम उठाने पड़े थे, जबकि टाटा समूह (Tata Group) ने इस साल जनवरी में एयर इंडिया का अधिग्रहण किया था। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।