लाइव टीवी

आज से 14 अप्रैल तक मनाया जाएगा 'टीका उत्सव', PM मोदी ने इसलिए किया वैक्सीनेशन फेस्टिवल आयोजित करने का आह्वान

Updated Apr 11, 2021 | 06:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Tika Utsav: आज से 14 अप्रैल तक देशभर में 'टीका उत्सव' मनाया जाएगा। इस दौरान टीकाकरण पर अधिक जोर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी मुख्यमंत्रियों से ये उत्सव मनाने को कहा है।

Loading ...
टीकाकरण अभियान जारी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कोरोना वायरस से बिगड़ती स्थिति को लेकर सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। इस बैठक में पीएम मोदी ने टीकाकरण पर भी जोर दिया। उन्होंने 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक 'टीका उत्सव' मनाने की बात कही। पीएम मोदी ने कहा कि 11 अप्रैल, जिस दिन ज्योतिबा फुले जी की जन्म जयंती है और 14 अप्रैल बाबा साहेब की जन्म जयंती है। क्‍या हम 11 अप्रैल से 14 अप्रैल पूरे अपने राज्‍य में 'टीका उत्‍सव' मना सकते हैं, एक पूरा वातावरण बना सकते हैं 'टीका उत्‍सव' का?

मोदी ने कहा, 'वैक्सीनेशन को लेकर राज्य सरकारों की सलाह, सुझाव और सहमति से ही देशव्यापी रणनीति बनी है। मेरा आप सभी से आग्रह होगा कि हाई फोकस डिस्ट्रिक्ट्स जो हैं, उनमें 45 साल के ऊपर शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए लगातार प्रयास कीजिए।'

'ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को वैक्‍सीनेट करें'

उन्होंने कहा कि एक विशेष अभियान चलाकर हम ज्यादा से ज्यादा योग्य लोगों को वैक्सीन लगवाएं, हम जीरो वेस्टेज तय करें। ये चार दिन जो हैं 'टीका उत्‍सव' में जीरो वेस्टेज  होगा, वो भी हमारी टीकाकरण की क्षमता को बढ़ा देगा। हमारी टीकाकरण की क्षमता का इष्टतम उपयोग ये हम लोग करें। और इसके लिए हमें यदि वैक्सीनेशन केंद्रों की संख्या बढ़ानी हो तो उसको भी बढ़ाएं, पर एक बार देखें कि हम 11 से 14 अप्रैल किस प्रकार से चीजों को जुटा सकते हैं, एक उपलब्धि की संतुष्टि मिलेगी...वातावरण बदलने में बहुत काम आएगा। और भारत सरकार को भी मैंने कहा हुआ है कि जितनी मात्रा में हम वैक्‍सीनेशन पहुंचा सकते हैं, पहुंचाने का प्रयास करें। हमारा प्रयास यही होना चाहिए कि इस 'टीका उत्‍सव' में हम ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को वैक्‍सीनेट करें और वो भी योग्य वर्ग को। 

प्रधानमंत्री ने कहा, 'मैं देश के युवाओं से भी आग्रह करूंगा कि आप अपने आसपास के भी 45 साल के ऊपर के जो लोग हैं, उनको वैक्सीन लगवाने में मदद करें।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।