लाइव टीवी

आज का इतिहास, 22 अक्‍टूबर: अंतरिक्ष में भारत की बड़ी उपलब्धि से जुड़ी है आज की तारीख, चंद्रयान-1 का किया गया था सफल प्रक्षेपण

Updated Oct 22, 2021 | 05:45 IST

Today History 22 October in Hindi (आज का इतिहास): भारत के लिए 22 अक्‍टूबर की तारीख अंतरिक्ष के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि से जुड़ी है। भारत ने इसी दिन साल 2008 में चंद्रयान-1 का सफल प्रक्षेपण किया था। देश-दुनिया के इतिहास में इस दिन कई अन्‍य महत्‍वपूर्ण घटनाएं दर्ज हैं। जानिये क्‍या है आज का इतिहास:

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
आज का इतिहास, 22 अक्‍टूबर

नई दिल्ली : इतिहास के पन्नों में 22 अक्टूबर का दिन भारत के लिए अंतरिक्ष की एक बड़ी उपलब्धि के साथ जुड़ा है। दरअसल, 22 अक्टूबर 2008 को भारत ने अपने पहले चंद्र मिशन 'चंद्रयान-1' का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया था। श्रीहरिकोटा में प्रक्षेपण स्थल पर कई दिन की बारिश और खराब मौसम के बाद आखिरकार भारत ने इस दिन 'चंद्रयान-1' के रूप में अपने पहले मानवरहित चंद्र अभियान को अमली जामा पहनाया।

देश-दुनिया के इतिहास में 22 अक्टूबर की तारीख में दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है:-

1680 : मेवाड़ के राणा राज सिंह की अप्रत्याशित मृत्यु। हालांकि इसी वर्ष जून के महीने में उन्होंने मुगलों की घुसपैठ का बड़ी बहादुरी से जवाब दिया था।
1797 : फ्रांस सेना के आंद्रे-जैक्स गार्नेरिन ने सेना के लिए गुब्बारों के इस्तेमाल की हिमायत करते हुए एक विशाल गुब्बारा बनाया और करीब 3200 फुट की ऊंचाई से हवा में छलांग लगाकर पैराशूटिंग का प्रदर्शन किया।
1900: भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के सबसे जांबाज क्रांतिकारियों में से एक अशफ़ाक़ुल्लाह खान का जन्म।
1963: भारत की सबसे बड़ी बहुउद्देशीय नदी घाटी परियोजना 'भाखड़ा नांगल' राष्ट्र को समर्पित की गई।
1966 : ब्रिटेन के सबसे कुख्यात डबल एजेंटों में शुमार जार्ज ब्लेक दुस्साहसिक तरीके से जेल से फरार। ऐसा माना गया कि उसके जेल से भागने की योजना सोवियत संघ ने बनाई थी।
2008: भारत ने अपना पहला मानवरहित चंद्र अभियान शुरू किया और 'चंद्रयान-1' को सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया।
2010 : विकिलीक्स ने इराक और अफगानिस्तान युद्ध से जुड़े हजारों गोपनीय अमेरिकी दस्तावेज सार्वजनिक किए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।