लाइव टीवी

भारतीय वायुसेना ने पूर्वी समुद्र तट पर Su30 MkI विमान से ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया

Updated Apr 19, 2022 | 23:15 IST

IAF undertook live firing of BrahMos missile from a Su30 MkI aircraft: भारतीय वायुसेना ने पूर्वी समुद्र तट पर Su30 MkI विमान से ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया है।

Loading ...
भारतीय वायुसेना ने पूर्वी समुद्र तट पर Su30 MkI विमान से ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारतीय वायुसेना ने  मंगलवार को पूर्वी समुद्र तट पर Su30 MkI विमान से ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया,मिसाइल ने लक्ष्य पर सीधा प्रहार किया, IAF के अनुसार, मिशन को नौसेना के साथ निकट समन्वय में चलाया गया था।

गौर हो कि ब्रह्मोस एक कम दूरी की रैमजेट, सुपरसॉनिक क्रूज मिसाइल है। इसे पनडुब्बी से, पानी के जहाज से, विमान से या जमीन से भी छोड़ा जा सकता है।

रूस की एनपीओ मशीनोस्ट्रोयेनिया तथा भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने संयुक्त रूप से इसका विकास किया है। यह रूस की पी-800 ओंकिस क्रूज मिसाइल की प्रौद्योगिकी पर आधारित है।

सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

गौर हो कि भारत ने पिछले महीने यानी मार्च में अंडमान और निकोबार में सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया था। विस्तारित दूरी की मिसाइल ने सटीकता के साथ अपने लक्ष्य को मारा। रक्षा अधिकारी ने कहा था कि एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने सतह से सतह पर मार करने वाली सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के सफल परीक्षण पर बधाई दी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।