लाइव टीवी

आज के मौसम का हाल, जानें कहां मिलेगी गर्मी से राहत, तो कहां होगी बारिश

Updated May 03, 2022 | 10:41 IST

Today Weather Forecast: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार आज दिल्ली-हरियाणा-पंजाब में लोगों को लू से थोड़ी राहत मिलेगी। सुबह 10 बजे दिल्ली का तापमान 31 डिग्री सेल्सियस था।

Loading ...
जानें आज के मौसम का हाल
मुख्य बातें
  • हिमाचल में तेज बारिश की संभावना है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल में बारिश, तेज हवाएं और बिजली चमकने का अनुमान है।
  • केरल, तमिलनाडु, पूर्वी मध्यप्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा में हल्की बारिश और कहीं-कहीं धूल भारी आंधी चलने की संभावना है।
  • गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक को लेकर IMD ने कोई चेतावानी जारी नहीं की है।

Weather Updates, Today Weather Forecast,IMD Mausam Updates and Heat Wave : 45-47 डिग्री तापमान का सामना कर रहे उत्तर ,पश्चिमी और पूर्वी भारत के लोगों के लिए थोड़ी राहत भरी खबर है। आज इन इलाकों में लू से थोड़ी राहत मिलेगी। और कई शहरों और गांवों में हल्की-फुल्की बारिश होने की भी संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुमानों के अनुसार उत्तरी और पश्चिमी भारत में अगले कुछ दिनों की Heat Wave की संभावना नहीं है।

दिल्ली-हरियाणा-पंजाब-हिमाचल में कैसे रहेगा हाल

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार आज दिल्ली-हरियाणा-पंजाब में लोगों को लू से थोड़ी राहत मिलेगी। इन इलाकों में हल्की बारिश होने और बिजली चमकने की संभावना है। और धूल-भरी आंधियां भी चल सकती हैं। सुबह 10 बजे दिल्ली का तापमान 31 डिग्री सेल्सियस था। वहीं हिमाचल में तेज बारिश की संभावना है। वहीं जम्मू और कश्मीर में भी हल्की बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश-बिहार-राजस्थान में ऐसा हाल

इसी तरह उत्तर प्रदेश, राजस्थान और बिहार में भी आज लोगों को  Heat Wave से थोड़ी राहत मिल सकती है। इन राज्यों में भी हल्की बारिश होने की संभावना है। और धूल भारी आंधी भी आने की संभावना है। इसी तरह केरल, तमिलनाडु, पूर्वी मध्यप्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा में हल्की बारिश और कहीं-कहीं धूल भारी आंधी चलने की संभावना है। 

पश्चिम बंगाल में तेज बारिश की संभावना

वहीं पश्चिम बंगाल पर आईएमडी ने नजर रखने की सलाह दी है। उसके अनुसार पश्चिम बंगाल में बारिश, तेज हवाएं और बिजली चमकने का अनुमान है। इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत में  हल्की बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है। इसके अलावा गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक को लेकर IMD ने कोई चेतावानी जारी नहीं की है।

केंद्र ने राज्यों को किया अलर्ट

बढ़ती गर्मी और लू को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को अलर्ट रहने  को कहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा लिखे गए पत्र के अनुसार राज्यों को कहा गया है कि वह बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं तैयार रखें। इसके अलावा आईवी फ्लूड, ओआरएस,बर्फ के पैकेट आदि जरूरी चीजों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा है। साथ संवेदनशील क्षेत्रों में पर्याप्त पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा है।

Heat wave : जारी है गर्मी का सितम, उत्तर पश्चिम भारत में 122 साल का रिकॉर्ड टूटा

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।