लाइव टीवी

COVID और Monkeypox के बीच आई नई आफत! जानें- क्या है Tomato Flu, इसके लक्षण और बचाव के तरीके?

अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Aug 24, 2022 | 08:11 IST

What is Tomato Flu, Symptoms & Advisory: केंद्र सरकार ने मंगलवार (23 अगस्त, 2022) को सभी राज्य सरकारों को एहतियाती उपायों (एडवाइजरी) का पालन करने का निर्देश दिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
मुख्य बातें
  • भारत में बच्चों के बीच इस फ्लू के सामने आए 82 से अधिक केस
  • सबसे पहला मामला केरल में मिला, वयस्कों भी हो सकते हैं शिकार
  • इस रोग के इलाज के लिए कोई विशिष्ट दवा नहीं है- बोली सरकार

What is Tomato Flu, Symptoms & Advisory in Hindi: कोरोना वायरस (Coronavirus) और मंकीपॉक्स (Monkeypox) सरीखे वायरस और उनके दिए झटकों से हिंदुस्तान फिलहाल पूरी तरह उबर भी नहीं पाया कि स्वास्थ्य के मोर्चे पर एक और मुसीबत आकर खड़ी हो गई। इसका बल का नाम है- टोमैटो फ्लू (Tomato Flu)। भारत में बुधवार (24 अगस्त, 2022) सुबह तक इसके 100 से अधिक मामले सामने आए, जिसके बाद लोगों में यह नई बीमारी, इसके लक्षण और इससे जुड़ी सरकार की एडवाइजरी कौतुहल का विषय बन गई। 

क्या है टोमैटो फ्लू?
टोमैटो फ्लू एक किस्म का वायरल रोग है। यह हाथ, पैर और मुंह की बीमारी (एचएफएमडी) का एक स्वरूप मालूम पड़ता है। यह मुख्यतः 10 साल से कम उम्र के बच्चों में होता है। हालांकि, वयस्क भी इसके शिकार हो सकते हैं। बताया गया कि इस बीमारी में शरीर पर लाल रंग के छाले या फफोले हो जाते हैं जिनमें दर्द होता है, इसलिए इसे टोमेटो फ्लू कहा गया। 

केंद्र सरकार लाई एडवाइजरी 
देश में बच्चों के बीच इस फ्लू के 82 से अधिक केस आने के बाद केंद्र सरकार ने मंगलवार (23 अगस्त, 2022) को सभी राज्य सरकारों को एहतियाती उपायों (एडवाइजरी) का पालन करने का निर्देश दिया। साथ ही जोर दिया कि इस रोग के इलाज के लिए कोई विशिष्ट दवा नहीं है। ऐसे में बच्चों को बीमारी के संकेतों, लक्षणों और इसके दुष्प्रभावों के बारे में बताया जाना चाहिए।

लक्षण भी जान लीजिए
सरकार के मुताबिक, वैसे तो टोमेटो फ्लू में अन्य वायरल संक्रमणों जैसे (बुखार, थकान, बदन दर्द और त्वचा पर चकत्ते जैसे- कोविड की तरह) लक्षण दिखते हैं, लेकिन इस वायरस का सार्स-कोव-2, मंकीपॉक्स, डेंगू या चिकुनगुनिया से कोई संबंध नहीं है। दरअसल, इस साल छह मई को केरल के कोल्लम जिले में 'टोमेटो फ्लू' का पहला मामला सामने आया था और इसके अब तक 82 से अधिक मामले सामने आने की सूचना है।

छोटे बच्चों को अधिक खतरा- लांसेट अध्ययन
दि लांसेट रेस्पिरेटरी मेडिसिन पत्रिका में 17 अगस्त को छपे अध्ययन में चेताया गया कि कम उम्र के बच्चों को इस फ्लू के होने का जोखिम ज्यादा है। अगर इसके प्रकोप को रोका और नियंत्रित न किया जाता तो वयस्कों में भी संक्रमण फैल सकता है। टोमैटो फ्लू या टोमेटो बुखार केरल के अलावा तमिलनाडु और ओडिशा में भी टोमेटो फ्लू के मामलों का पता चला है। बच्चों को यह फ्लू होने का अधिक खतरा है, क्योंकि इस आयुवर्ग में वायरल संक्रमण सामान्य बात है। यह करीबी संपर्क से यह फैल सकता है। यूं तो यह बीमारी जानलेवा नहीं है, पर कोविड-19 महामारी के खतरनाक अनुभव को देखते हुए इसके प्रकोप को रोकने के लिए सतर्कता जरूरी है। (एजेंसी इनपुट्स के साथ) 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।