लाइव टीवी

भारतीय नागरिकों का तेजी से एयरलिफ्ट कराएगी सरकार, 'ऑपरेशन गंगा' से जुड़ेंगे IAF के C-17 विमान 

Updated Mar 01, 2022 | 12:13 IST

Ukraine war News: भारतीय वायु सेना के कई C-17 विमान आज ऑपरेशन गंगा के तहत उड़ान शुरू कर सकते हैं। एअर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान यूक्रेन में फंसे 182 भारतीय नागरिकों को रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से लेकर मंगलवार सुबह मुंबई पहुंचा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
'ऑपरेशन गंगा' के तहत अपने नागरिकों को निकाल रही भारत सरकार।

Ukraine war : यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों एवं छात्रों को निकालने के लिए भारत सरकार 'ऑपरेशन गंगा' चला रही है। सरकार ने यूक्रेन के पड़ोसी देशों से चलाए जा रहे इस मिशन को और तेज करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वायु सेना को 'ऑपरेशन गंगा' से जुड़ने के लिए कहा है। पीएम के निर्देश के बाद भारतीय वायु सेना के C-17 विमान आज से 'ऑपरेशन गंगा' के तहत उड़ान शुरू कर सकते हैं। यूक्रेन से अब तक 8 हजार से ज्यादा भारतीय नागरिक और छात्र स्वदेश लौट चुके हैं। यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद भारतीय नागरिक एवं छात्र पड़ोसी देशों, रोमानिया, हंगरी और पोलैंड पहुंचे हैं, यहां से विशेष विमानों के जरिए सरकार नागरिकों को निकाल रही है। 

यूक्रेन के पड़ोसी देशों में पहुंच रहे भारतीय
यूक्रेन के इन पड़ोसी देशों में पहुंचने वाले भारतीय नागरिकों के लिए अस्थाई कैंप बनाए गए हैं। यहां की सरकारों ने उन्हें रहने, खाने एवं चिकित्सा की सुविधा दी है। खास बात यह है कि भारतीय नागरिकों के पास इन देशों का वीजा नहीं है फिर भी ये देश संकट में फंसे नागरिकों की मदद के लिए आगे आए हैं। भारतीयों की मदद करने पर प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को रोमानिया के पीएम से बात की और उन्हें धन्यवाद कहा। 

रूसी हमले का आज छठा दिन
यूक्रेन में रूसी हमले का मंगलवार को छठा दिन है। रूस की सेना ने गत 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला किया। इसके बाद से भारतीय नागरिक राजधानी कीव सहित अन्य शहरों से यूक्रेन के पड़ोसी देशों में पहुंचना शुरू हुए। रूसी हमले के बाद से यूक्रेन की वायु क्षेत्र बंद है जिसकी वजह से किसी नागरिक विमान को इस देश में उतरने की इजाजत नहीं है। यूक्रेन के हालात को देखते हुए भारत सरकार ने तेजी से अपने नागरिकों को वहां से निकालना चाहती है। पीएम मोदी ने कहा है कि भारत अपने नागरिकों के अलावा अपने पड़ोसी एवं विकासशील देशों के नागरिकों को भी वहां से निकालेगा। 

सी-17 विमान भरेंगे उड़ान
इस मिशन में तेजी लाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने आईएएफ को भी इस ऑपरेशन से जुड़ने के लिए कहा है। वायु सेना के हवाई जहाजों के जुड़ने से भारतीयों के लौटने की प्रक्रिया गति पकड़ेगी, और उनकी संख्या में भी वृद्धि होगी। साथ ही साथ, भारत से भेजी जा रही राहत सामग्री भी और तेजी से पहुंचेगी। भारतीय वायु सेना के कई C-17 विमान आज ऑपरेशन गंगा के तहत उड़ान शुरू कर सकते हैं। एअर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान यूक्रेन में फंसे 182 भारतीय नागरिकों को रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से लेकर मंगलवार सुबह मुंबई पहुंचा। केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे ने मुंबई हवाई अड्डे पर इन नागरिकों का स्वागत किया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।