लाइव टीवी

युद्धग्रस्त यूक्रेन से वापस लौटे 219 भारतीय, इस तरह जताई खुशी, पीयूष गोयल ने गिनाए सरकार के प्रयास

Updated Feb 26, 2022 | 21:12 IST

यूक्रेन में फंसे 219 भारतीयों को लेकर उड़ा एअर इंडिया का पहला विमान मुंबई पहुंच गया है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने एयरपोर्ट पर सभी स्वागत किया। फ्लाइट रोमानिया के बुखारेस्ट से चली थी। अभी और भी भारतीयों को लाया जाएगा

Loading ...
यूक्रेन से लौटे 219 भारतीय
मुख्य बातें
  • यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों के एक जत्थे को लेकर मुंबई पहुंचा विमान
  • केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने किया छात्रों का स्वागत
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार छात्रों की चिंता कर रहे हैं और उन्हें वापस लाने के लिए हर प्रयास कर रहे हैं: गोयल

यूक्रेन में फंसे भारतीयों में से 219 अपने देश आ गए हैं। रोमानिया के बुखारेस्ट से चला एअर इंडिया का पहला विमान शनिवार शाम को मुंबई एयरपोर्ट पर उतरा। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल युद्ध प्रभावित यूक्रेन से लौटे भारतीय नागरिकों की अगवानी करने के लिए हवाई अड्डे पर मौजूद थे। सड़क मार्ग से यूक्रेन-रोमानिया सीमा और यूक्रेन-हंगरी सीमा पर पहुंचने वाले भारतीय नागरिकों को भारत सरकार के अधिकारियों द्वारा क्रमशः बुखारेस्ट और बुडापेस्ट ले जाया गया ताकि उन्हें निकाला जा सके।

पीयूष गोयल ने कहा कि इस संकट की शुरुआत के बाद से हमारा मुख्य उद्देश्य यूक्रेन में फंसे प्रत्येक भारतीय को वापस लाना था। यहां 219 छात्र पहुंचे हैं। यह पहला जत्था था, दूसरा जल्द ही दिल्ली पहुंचेगा। हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक वे सभी घर वापस नहीं आ जाते। उन्होंने छात्रों से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर लगातार आपकी चिंता कर रहे हैं। कई प्रयास किए जा रहे हैं। आप सुरक्षित आ गए हैं। अभी आपके कई दोस्त यूक्रेन में हैं, आप उनसे कहिए कि सरकार सबको वापस लाएगी। 

एयर इंडिया फ्लाइट अटेंडेंट ने कहा कि हम अपने छात्रों को घर वापस लाकर बहुत खुश हैं। जब हम यहां मुंबई पहुंचे तो छात्र खुशी से झूम उठे। हमें यह अवसर देने के लिए भारत सरकार को धन्यवाद। यूक्रेन से लौटे एमबीबीएस के एक छात्र ने कहा कि मुझे भारत सरकार पर भरोसा था कि वे हमें हमारे देश में जरूर वापस लाएंगे। कुछ डर और घबराहट थी, लेकिन हम भारत वापस आकर बहुत खुश हैं। पीयूष गोयल के साथ छात्रों ने सेल्फी भी लीं। गोयल ने छात्रों से पूछा कि वापस आने में उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत तो नहीं हुई।

'शायद हम यहीं मर जाएंगे', यूक्रेन-हंगरी बॉर्डर पर फंसे भारतीय छात्र ने बयां किया अपना दर्द

शनिवार को एअर इंडिया की दो और निकासी उड़ानों (एक बुखारेस्ट और दूसरी हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट) ने दिल्ली से उड़ान भरी। दूसरी निकासी उड़ान एआई-1942 के 250 अन्य भारतीय नागरिकों के साथ रविवार सुबह दिल्ली हवाई अड्डे पहुंचने की संभावना है। मालूम हो कि यूक्रेन का हवाई क्षेत्र 24 फरवरी की सुबह रूसी हमले के बाद से ही नागरिक विमानों के संचालन के लिए बंद है। ऐसे में वहां फंसे भारतीय नागिरकों को यूक्रेन से वापस लाने के लिए उड़ानें बुखारेस्ट और बुडापेस्ट के रास्ते संचालित की जा रही हैं। यूक्रेन में लगभग 16,000 भारतीयों के फंसे होने का अनुमान है, जिनमें अधिकतर छात्र हैं। यूक्रेनी हवाई क्षेत्र के बंद होने से पहले एअर इंडिया ने 22 फरवरी को कीव के लिए एक उड़ान संचालित की थी जिससे 240 भारतीय स्वदेश लौटे थे। अधिकारियों के अनुसार एअर इंडिया की 24 और 26 फरवरी को भी दो और उड़ानें संचालित करने की योजना थी, लेकिन यूक्रेनी हवाई क्षेत्र के बंद होने के कारण ऐसा नहीं हो सका।

Exclusive: कीव मेडिकल यूनिवर्सिटी में फंसे 200 से ज्यादा भारतीय स्टूडेंट्स, पीने का पानी तक हुआ खत्म

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।