लाइव टीवी

UP By Election Result : सपा के गढ़ में BJP ने लगाई सेंध, रामपुर में घनश्याम लोधी, आजमगढ़ में दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' जीते

Updated Jun 26, 2022 | 16:02 IST

UP Azamgarh, Rampur By Election Result 2022: उत्तर प्रदेश में हुए दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव में बीजेपी ने सपा के गढ़ में सेंध लगा दी। आजम खान के गढ़ रामपुर में बीजेपी के उम्मीदवार घनश्याम लोधी ने सपा के उम्मीदवार असीम राजा को हराया। जबकि आजमगढ़ में अखिलेश यादव के भाई धर्मेंद यादव बीजेपी उम्मीदवार दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' ने हरा दिया है।

Loading ...
रामपुर और आजमगढ़ में सपा उम्मीदवार की जीत

UP Azamgarh, Rampur By Election Result 2022 : उत्तर प्रदेश की रामपुर संसदीय सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी उम्मीदवार घनश्याम लोधी ने 42,000 से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की। इन्होंने समाजवादी पार्टी के असीम राजा को हराया। जबकि आजमगढ़ में बीजेपी उम्मीदवार भोजपुरी फिल्म अभिनेता दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' ने सपा उम्मीदवार धर्मेंद्र यादव को हरा दिया। निरहुआ ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी समाजवादी पार्टी (सपा) के धर्मेंद्र यादव को 8679 मतों से हराया।

निरहुआ ने ट्वीट किया कि यह जनता की जीत! आजमगढ़वासियों आपने कमाल कर दिया है। यह आपकी जीत है। उपचुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही जिस तरीके से आप सबने भाजपा को प्यार, समर्थन और आशीर्वाद दिया, यह उसकी जीत है। यह जीत आपके भरोसे और देवतुल्य कार्यकर्ताओं की मेहनत को समर्पित है।

गौर हो कि सपा के दो नेताओं-अखिलेश यादव और आजम खां के क्रमश: आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीट से इस्तीफा देने की वजह वहां उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी। फरवरी में संपन्न उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में विधायक चुने जाने के बाद दोनों नेताओं ने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।

2019 के लोकसभा चुनाव में रामपुर में 63.19 प्रतिशत और आजमगढ़ में 57.56 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। दोनों सीटों पर हाल ही में हुए उपचुनाव में 19 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए 35 लाख से अधिक मतदाता मतदान के पात्र थे। दोनों सीटों पर हुए उपचुनाव 23 जून को मतदान को हुआ था। इस दौरान आजमगढ़ में 49.43 फीसदी, जबकि रामपुर में 41.39 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। 2019 के लोकसभा चुनाव में इन दोनों सीटों पर सपा का कब्जा था और आजमगढ़ से तब सपा प्रमुख अखिलेश यादव और रामपुर से सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान चुनाव जीते थे।

रामपुर में बीजेपी ने हाल ही में पार्टी में शामिल हुए घनश्याम सिंह लोधी को चुनाव मैदान में उतारा। वहीं, सपा ने आजम खां की पसंद असीम राजा पर भरोसा जताया है। मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) रामपुर से चुनाव नहीं लड़ी। उधर, आजमगढ़ में बीजेपी उम्मीदवार दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’, सपा के धर्मेंद्र यादव और बसपा के शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिला।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।