लाइव टीवी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी करेंगे वर्चुअल मीटिंग, द्विपक्षीय सहयोग पर होगी चर्चा

Updated Apr 10, 2022 | 21:25 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ एक वर्चुअल बैठक करेंगे। दोनों नेता चल रहे द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करेंगे और दक्षिण एशिया, हिंद-प्रशांत क्षेत्र और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों पर हाल के घटनाक्रमों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति करेंगे मीटिंग

नई दिल्ली: भारत और अमेरिका के बीच 2 + 2 डायलॉग से पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ एक वर्चुअल बैठक करेंगे। विदेश मंत्रालय (MEA) ने जानकारी दी। विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेता चल रहे द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करेंगे और दक्षिण एशिया, हिंद-प्रशांत क्षेत्र और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों पर हाल के घटनाक्रमों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। राष्ट्रपति बिडेन और पीएम मोदी ने आखिरी बार मार्च में क्वाड लीडर्स मीटिंग के दौरान बात की थी।

विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि वर्चुअल मीटिंग दोनों पक्षों को द्विपक्षीय व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के उद्देश्य से अपने नियमित और उच्च स्तरीय जुड़ाव को जारी रखने में सक्षम बनाएगी। वर्चुअल मीटिंग चौथी भारत-अमेरिका 2 + 2 मंत्रिस्तरीय वार्ता से पहले होने वाली है, जिसका नेतृत्व भारतीय पक्ष में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री (MEA) एस जयशंकर और उनके अमेरिकी समकक्ष, रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन और राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन करेंगे। व्हाइट हाउस ने भी बैठक की पुष्टि करते हुए कहा कि दोनों नेता वस्तुतः "हमारी सरकारों, अर्थव्यवस्थाओं और हमारे लोगों के बीच संबंधों को और मजबूत करने" के लिए मिलेंगे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे वॉशिंगटन डीसी, भारत-अमेरिका 2+2 वार्ता में लेंगे हिस्सा

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि राष्ट्रपति बिडेन और प्रधान मंत्री मोदी कोविड-19 महामारी को समाप्त करने, जलवायु संकट का मुकाबला करने, वैश्विक अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और सुरक्षा, लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए एक स्वतंत्र, खुले, नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था और हिंद-प्रशांत में समृद्धि सहित कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे। 

उसने कहा कि राष्ट्रपति बिडेन यूक्रेन के खिलाफ रूस के क्रूर युद्ध के परिणामों और वैश्विक खाद्य आपूर्ति और कमोडिटी बाजारों पर इसके अस्थिर प्रभाव को कम करने के परिणामों पर हमारे करीबी परामर्श जारी रखेंगे। प्रेस सचिव ने यह भी बताया कि नेता इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क के विकास और उच्च गुणवत्ता वाले बुनियादी ढांचे को वितरित करने के बारे में चल रही बातचीत को आगे बढ़ाएंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।