लाइव टीवी

आज से 2 दिन के गोरखपुर दौरे पर CM योगी आदित्यनाथ, वाटर स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स का लोकार्पण करेंगे, कई अन्य सौगातें भी देंगे

Updated Dec 29, 2021 | 06:00 IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 2 दिन के गोरखपुर दौरे पर रहेंगे। वो गुरुवार को वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का लोकार्पण करेंगे। प्रदेश के लिए सार्वजनिक क्षेत्र का यह पहला वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स होगा।

Loading ...
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
मुख्य बातें
  • कल यूपी को मिलेगी वाटर स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स की सौगात
  • इससे गोरखपुर में मिलेगा गोवा जैसा रोमांच
  • लोकार्पण-शिलान्यास समारोह के अवसर पर सीएम योगी जनसभा को भी संबोधित करेंगे

उत्तर प्रदेश को पहले वाटर स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स की सौगात आगामी गुरूवार को मिलेगी। गोरखपुर में रामगढ़ ताल से लगा यह वाटर स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स प्रदेश का इकलौता ऐसा कॉम्प्लेक्स होगा जिसका निर्माण सार्वजनिक क्षेत्र द्वारा किया गया है। अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका लोकार्पण करेंगे।

गोरखपुर में मिलेगा गोवा जैसा रोमांच

इस वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के शुरू होने से गोवा जैसे वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स का रोमांच गोरखपुर में ही महसूस किया जा सकेगा। साथ ही यहां जल क्रीड़ा की राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर की विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन होगा। सीएम योगी की ही पहल पर करीब 1700 एकड़ में फैली नैसर्गिक प्राकृतिक झील 'रामगढ़ताल' के समीप 5 एकड़ क्षेत्रफल में विश्व स्तरीय वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण उत्तर प्रदेश पर्यटन विकास निगम की तरफ से कराया गया है। ताल से बिल्कुल सटे होने के कारण यहां विभिन्न प्रकार की बोटिंग, वाटर बाइकिंग, स्कीइंग आदि की सुविधा विकसित की गई है। वाटर स्पोर्ट्स के विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षण के लिए गोवा की एक कंपनी की सेवा ली जाएगी। प्रदेश में निजी क्षेत्र में कतिपय वाटर पार्क जरूर हैं लेकिन वहां राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर की जल क्रीड़ा प्रशिक्षण व प्रतियोगिता के आयोजन की सुविधा नहीं है। गोरखपुर का वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स इन सब सुविधाओं से युक्त है। गुरुवार को सीएम योगी इसका शुभारंभ करने के साथ ही बोट से रामगढ़ताल का भ्रमण भी करेंगे।

गोरखपुर को 1805 करोड़ के विकास कार्यों का गिफ्ट देंगे सीएम

दरअसल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार से दो दिवसीय प्रवास पर अपने गृह जनपद गोरखपुर में होंगे। इस दौरान वह वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, गोरखपुर नगर निगम के नए सदन भवन, तीन आईटीआई, एक पॉलिटेक्निक, एक राजकीय मेडिकल कॉलेज, विश्वविद्यालय में छात्रावास, महानगर की दूसरी मल्टीलेवल पार्किंग, ठोस अपशिष्ठ प्रबंधन, सीवरेज सिस्टम, पेयजल, सडक-नाली आदि समेत पूरे जनपद को सैकड़ों विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे।

बुधवार शाम चार बजे सीएम योगी नगर निगम के नए पांच मंजिला सदन भवन का लोकार्पण करने के साथ करीब 520 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इनमें 360.45 करोड़ रुपए की लागत वाली 154 परियोजनाओं का शिलान्यास व 159.37 करोड़ रुपए से पूर्ण हुईं 109 परियोजनाओं का लोकार्पण शामिल है। नगर निगम के नवीन सदन भवन परिसर में सामाजिक समरसता के अग्रदूत ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की प्रतिमा भी स्थापित की गई है। सीएम योगी अपने गुरुदेव की इस प्रतिमा का भीअनावरण करेंगे। गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रामगढ़ताल क्षेत्र में बने विश्व स्तरीय वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का शुभारंभ करेंगे। इस दिन महंत दिग्विजयनाथ स्मृति पार्क में आयोजित कार्यक्रम के दौरान वह 1008.54 करोड़ रुपए की 99 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व 276.56 करोड़ रुपए की लागत वाली 11 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। लोकार्पण-शिलान्यास समारोह के अवसर पर सीएम योगी जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

बुधवार को लोकार्पित होने वाली प्रमुख परियोजनाएं :- 

  1. नगर निगम का सदन भवन - 23.45 करोड़ रुपए
  2. आईटीएमएस-प्रथम चरण - 50.25 करोड़ रुपए
  3. डूडा की तरफ से बनी 40 सडकें - 22.23 करोड़ रुपए
  4. नगर निगम की तरफ से बनीं सड़कें, नाली आदि - ( संख्या-61) -11.88 करोड़ रुपए
  5. अमृत योजना के तहत पेयजल पाइपलाइन विस्तार - 50.56 करोड़ रुपए

गुरुवार को सीएम के हाथों लोकार्पित होने वाली प्रमुख परियोजनाएं :- 

  1. वाटर स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स - 44.75 करोड़ रुपए
  2. आईटीआई जंगल कौड़िया - 7 करोड़ रुपए
  3. आईटीआई सहजनवा  - 7.29 करोड़ रुपए
  4. आईटीआई भटहट - 9.02 करोड़ रुपए
  5. राजकीय इंटर कॉलेज सोनौरा बुजुर्ग कैंपियरगंज - 5.41 करोड़ रुपए
  6. गोरखपुर विश्वविद्यालय में नेपाली छात्रों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर का छात्रावास - 9.52 करोड़
  7. सीएचसी उसवा बाबू - 5.52 करोड़ रुपए
  8. राजकीय पॉलिटेक्निक सहजनवा - 15.79 करोड़ रुपए
  9. गुरु गोरखनाथ शोध पीठ - 11.56 करोड़ रुपए
  10. विधि विज्ञान प्रयोगशाला श्रेणी बी - 66 करोड़ रुपए
  11. गोरखपुर विश्वविद्यालय में बालिका छात्रावास - 4.55 करोड़ रुपए

गुरुवार को इन प्रमुख विकास परियोजनाओं का होगा शिलान्यास :- 

  1. ड्रग वेयरहाउस - 9.32 करोड़ रुपए
  2. नकहा-मानीराम फोरलेन- 76.28 करोड़ रुपए
  3. अक्षयपात्र फाउंडेशन का केंद्रीयकृत रसोईघर - 14.02 करोड़ रुपए
  4. चौरीचौरा-सोनबरसा समपार पर ओवरब्रिज - 59.44 करोड़ रुपए

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।