लाइव टीवी

Haryana Cabinet: खट्टर मंत्रिपरिषद का हुआ विस्तार, कमल गुप्ता और देवेंद्र बबली बने कैबिनेट मंत्री

Updated Dec 28, 2021 | 23:17 IST

मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाले हरियाणा के मंत्रिपरिषद का मंगलवार को विस्तार किया गया, जिसमें भाजपा के कमल गुप्ता और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के देवेंद्र बबली को कैबिनेट मंत्री के तौर पर शामिल किया गया।

Loading ...
हरियाणा मंत्रिमंडल का विस्तार

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को अपनी मंत्रिपरिषद का विस्तार करते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और अपनी गठबंधन सहयोगी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के एक-एक विधायक को इसमें शामिल किया। दो साल में दूसरी बार किए गए विस्तार में हिसार से भाजपा के विधायक डॉ. कमल गुप्ता और टोहाना से जजपा के विधायक देवेंद्र सिंह बबली को मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने यहां हरियाणा राजभवन में आयोजित एक समारोह में उन्हें शपथ दिलाई। गुप्ता ने संस्कृत में शपथ ली, जबकि बबली ने हिंदी में शपथ ली। इस मौके पर मुख्यमंत्री खट्टर, हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला आदि मौजूद थे।

दो विधायकों के शपथ लेने के बाद, मुख्यमंत्री सहित मंत्रिपरिषद में सदस्यों की संख्या 14 हो गयी, जोकि ऊपरी सीमा भी है। इससे पहले, 27 अक्टूबर, 2019 को मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण के कुछ दिनों बाद उसी वर्ष नवंबर में 10 विधायकों को मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया था। मंगलवार को हुए मंत्रिपरिषद विस्तार के बाद, भाजपा के मुख्यमंत्री सहित 10 मंत्री हैं और जजपा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला सहित तीन मंत्री हैं, जबकि रंजीत सिंह चौटाला मंत्री के रूप में शामिल एकमात्र निर्दलीय विधायक हैं।

अक्टूबर 2019 के चुनाव में भाजपा को राज्य विधानसभा की 90 सीटों में से 40 सीट मिली थीं, लेकिन बहुमत नहीं मिला था। बाद में उसने जजपा के साथ चुनाव बाद गठबंधन किया, जिसके 10 विधायक हैं। भाजपा ने जजपा विधायकों और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से राज्य में सरकार बनाई थी। भाजपा की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष ओ. पी. धनखड़ ने दोनों नेताओं के मंत्रिपरिषद में शामिल होने पर टिप्पणी करते हुए पत्रकारों से कहा कि कमल गुप्ता किसी भी कार्य को पूरे समर्पण भाव के साथ काम करते हैं, जबकि बबली ऊर्जावान हैं और वह भी उन्हें सौंपे गए कार्य को समर्पण के साथ करते हैं।

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के शपथ ग्रहण समारोह में अनुपस्थित रहने के संबंध में धनखड़ ने कहा कि वह हमारे वरिष्ठ नेता हैं और हम उनसे परामर्श करने के बाद निर्णय लेते हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या विज किसी मुद्दे पर नाखुश हैं, धनखड़ ने कहा कि वह हमारे वरिष्ठ नेता हैं। शपथ ग्रहण समारोह के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए दो बार के विधायक डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि उनकी प्राथमिकता हिसार और राज्य का विकास सुनिश्चित करना होगा। शपथ लेने के बाद अपनी प्राथमिकता बताते हुए बबली ने कहा कि मैं अपने राज्य के लोगों की पूरी ईमानदारी से सेवा करूंगा। मुझे जो भी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी, मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देने और लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करूंगा। नवनियुक्त मंत्रियों ने कहा कि विभागों का आवंटन मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार है और उन्हें जो भी विभाग मिलेगा वह अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास करेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।