लाइव टीवी

किसानों को फ्री में बीज बांटेगी यह सरकार, जानिए मिनी किट में क्या-क्या होगा?

Updated Sep 18, 2022 | 07:03 IST

आगे यह भी कहा गया कि इसके लिए आठ करोड़ 67 लाख रुपए की रकम की व्यवस्था प्रमाणित बीजों पर अनुदान के मद से किए जाने के प्रस्ताव को भी अनुमोदित किया गया है।

Loading ...
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः आईस्टॉक)

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार किसानों को बीज बांटेगी। मुफ्त में मुहैया कराई जाने वाली इस मिनी किट में सरसों, सामान्‍य सरसों और रागी आदि के बीज शामिल रहेंगे। शनिवार (17 सितंबर, 2022) को सूबे की राजधानी लखनऊ में जारी किए गए एक बयान में यह जानकारी दी गई।

बताया गया कि मंत्रिमंडल की बैठक में यह महत्वपूर्ण फैसला किया गया। मंत्रिमंडल ने कमजोर मॉनसून (सूखा और कम बारिश) के हालात में राज्य पोषित प्रमाणित बीजों के वितरण पर अनुदान की योजना के तहत अल्पकालीन सरसों, सामान्य सरसों और रागी के निःशुल्क बीज मिनीकिट वितरण किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। 

आगे यह भी कहा गया कि इसके लिए आठ करोड़ 67 लाख रुपए की रकम की व्यवस्था प्रमाणित बीजों पर अनुदान के मद से किए जाने के प्रस्ताव को भी अनुमोदित किया गया है।

इस बीच, वित्त मंत्रालय की एक रिपोर्ट में खरीफ सत्र के दौरान कम फसल बुवाई रकबे के मद्देनजर कृषि जिंसों के स्टॉक के कुशल प्रबंधन की जरूरत रेखांकित की गई। इसमें कहा गया कि मुद्रास्फीति के मोर्चे पर बिल्कुल निश्चिंत होने की जरुरत नहीं है। 

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी मासिक आर्थिक समीक्षा के मुताबिक, कुल मिलाकर भारत में मुद्रास्फीति का दबाव सरकार की ओर से पहले से किए गये प्रशासनिक उपायों, चुस्त मौद्रिक नीति और अंतरराष्ट्रीय जिंस की कीमतों में नरमी और आपूर्ति-श्रृंखला बाधाओं के रहते गिरावट की ओर जाता लगता है।

हालांकि, यह भी कहा गया, ‘‘मुद्रास्फीति के मोर्चे पर निश्चिंत होने की एकदम आवश्यकता नहीं है, क्योंकि खरीफ सत्र में कम फसल-बुवाई का रकबा, कृषि वस्तुओं के स्टॉक और बाजार कीमतों के कुशल प्रबंधन की मांग करता है। इसके लिए बेवजह कृषि निर्यात में कोई व्यवधान डालने की आवश्यकता नहीं है।’’ (एजेंसी इनपुट्स के साथ) 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।