लाइव टीवी

होटल जैसा इस जेल में मिलता है खाना! FSSAI ने भी माना- 'क्वालिटी में है दम', दी 5 स्टार रेटिंग

अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Sep 02, 2022 | 11:59 IST

Jail ka Khana gets 5-star FSSAI Rating in UP: FSSAI की ओर से गठित पैनल ने इस जेल को फाइव स्टार 'Eat Right Certificate' दिया है।

Loading ...
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
मुख्य बातें
  • अधिकतर जेलों के खाने को लेकर खराब रही है लोगों की धारणा
  • जेल के भोजन पर पूर्व में सामने आती रही हैं विभिन्न शिकायतें
  • यह यूपी में बनी पहली ऐसी जेल, जिसे दिया गया यह प्रमाण-पत्र

Jail ka Khana gets 5-star FSSAI Rating in UP: उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जिले की फतेहगढ़ सेंट्रल जेल फिलहाल चर्चा में है। वजह- न तो वहां के कैदी हैं और न उनकी कहानी। असल कारण है- वहां की जेल का खाना। दरअसल, भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण (Food Safety and Standards Authority of India : FSSAI) ने वहां कैदियों को परोसे जाने वाले खाने की क्वालिटी के लिए फाइव स्टार रेटिंग दी है। 

एफएसएसएआई की ओर से पैनल में शामिल थर्ड पार्टी के ऑडिट ने जेल को फाइव स्टार 'इट राइट सर्टिफिकेट' दिया। यह वहां की जेल के खाने की क्वालिटी और सफाई का सबूत है। और सरल शब्दों में समझें तो जेल में कैदियों के लिए क्वालिटी वाली खाने-पीने का सामान तैयार कराया जा रहा है। 

जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने पत्रकारों को इस बारे में बताया कि एफएसएसएआई की 'ईट राइट' (Eat Right) मान्यता से पता चलता है कि 1,100 कैदियों को साफ-सुथरा और बढ़िया पौष्टिक खाना दिया गया।

उनके मुताबिक, "हमें मार्च 2022 में एफएसएसएआई से लाइसेंस मिला था। मानकों के अनुसार, खाने और सफाई के बारे में व्यवस्था में सुधार किया गया था। यह सर्टिफिकेट हासिल करने वाली जेल राज्य में पहली है।"

चूंकि, 'जेल के खाने' को लेकर लंबे समय से आम तौर पर हर किसी की धारणा है कि वहां बैरकों में कैदियों को दिया वाला खाना स्वादिष्ट नहीं होता। रोटियां कड़ी होतीं है, दाल पानी जैसी पतली होती है और सब्जियां भी अच्छी नहीं होतीं। कई बार ऐसी शिकायतों से जुड़ी खबरें भी पूर्व में सामने आ चुकी हैं। (एजेंसी इनपुट्स के साथ) 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।